रिश्तों से जुड़ीं ये 5 हैरान करने वाली बातें, जरूर जानिए

रिश्तों से जुड़ीं ये 5 हैरान करने वाली बातें, जरूर जानिए

दुनिया में ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे वैज्ञानिक तरीके से न समझा जा सके। यहां तक कि इंसानी रिश्ते में भी भावनाओं के साथ-साथ विज्ञान की भी मौजदूगी होती है। अब आप कहेंगे कि गले लगाने या किसी तरफ आकर्षित होने में भला कौन सा विज्ञान काम करता है तो जरा रुकिए, इन सब चीजों में भी विज्ञान की मौजूदगी होती है। ये जानकर आप हैरान जरूर हुए होंगे लेकिन किसी को गले लगाने. उसे किस करने या प्यार करने पर हमें जो सुकून और खुशी महसूस होती है वह निश्चित तौर पर भावनाओं का कमाल होती है लेकिन इन भावनाएं पनपती हैं शरीर में होने वाले कई तरह के हॉर्मोनल परिवर्तनों के कारण, तो हो गई न रिश्तों में भी विज्ञान की मौजूदगी।

हमारे शरीर और दिमाग में ऐसी कई रासायनिक क्रियाएं चलती रहती हैं जो न सिर्फ रिश्तों बल्कि हमारे हर तरह के निर्णय को प्रभावित करती हैं। महिला-पुरुष का एकदूसरे के प्रति आकर्षण, दोस्‍ती और हर रिश्‍ते में ऐसी कुछ वैज्ञानिक क्रियाएं घटित होती हैं जो हमारे रिश्‍तों को बनाती और बिगाड़ती हैं। अगर आप को प्यार होता है तो उससे भी विज्ञान जुड़ा हुआ है और अगर आपको प्यार से नफरत है तो उसकी भी वैज्ञानिक वजह मौजूद है। तो आइए इस लेख के माध्‍यम से हम बताते हैं हमारे रिश्तों से जुड़े वे हैरान करने वाले वैज्ञानिक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते हैं।

Relationship in hindi

 

  1. कई अध्‍ययनों में यह बातें सामने आई हैं कि महिला और पुरुष जितना ज्यादा समय एक साथ गुजारते हैं उतना ही उन्हें कम आई लव यू बोलने की जरूरत पड़ती है। उनमें खुद-ब खुद-प्‍यार पनपने लगता है। वहीं एक-दूसरे से प्रेम करने वाले लोग अगर एक दूसरे की आंखों में 15 सेकेंड से ज्यादा समय तक लगातार देखें तो उनके ह्रदय भी एक जैसे ही सिंक्रोनाइज होकर धड़कने लगते हैं।

  2. कभी-कभी हमें किसी पुराने दोस्‍त या जिसे आप बहुत ज्‍यादा प्‍यार करते हैं, अगर उनका अचानक फोन आ जाए या मैसेज आ जाए तो, जिसकी आपने उम्‍मीद न की हो तो ऐसे समय में आपको सबसे ज्‍यादा खुशी मिलती है। ये आपके मूड को हैपी फील कराते हैं।

  3. फिल्म मुन्‍ना भाई एमबीबीएस में संजय दत्‍त का अभिनय तो याद ही होगा, वह सभी को झप्‍पी देकर दिल जीत लेते थे। मुन्ना की झप्पी की ट्रिक असल जिंदगी में भी काम करती है। दरअसल किसी को भी 20 सेकेंड तल गले लगाने से शरीर में ऑक्सीटोसिन का स्राव होता है। ये वो तत्व है जो ये तय करता है कि आप उस व्‍यक्ति पर कितना भरोसा करने वाले हैं। इससे दोनों में भरोसा बढ़ता है।

  4. दोस्‍ती कब होती है और कब टूट जाए यह किसी को पता नही होता है। यह कहीं न कहीं हमारी प्रकृति पर निर्भर करता है। दोस्‍ती को लेकर लोगों की अलग-अलग राय हो सकती है लेकिन वैज्ञानिकों के मुताबिक 7 साल से ज्यादा जिनकी दोस्‍ती टिक जाती है वो फिर कभी टूटती नही है, भले ही दोनों शख्‍स के बीच नाराजगी हो जाए, बातचीत बंद हो जाए मगर उनकी दोस्‍ती सलामत रहती है।

  5. शायद आपको यह मालूम नही होगा कि कोई भी पुरुष किसी महिला से मिलने के बाद सिर्फ 3 दिनों में ही उससे प्‍यार कर बैठता है, जबकि ऐसा महिलाओं की तरफ से नही होता है। महिलाएं इस प्रकार के किसी भी फैसले को लेने में  करीब 14 दिन लगा देती हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो जीवन में प्रेम करने से डरते हैं। लेकिन उन्‍हें शायद यह नहीं पता होता कि वह ऐसा इसलिए नही कर पाते हैं क्‍यों कि वह फिलोफोबिया सिंड्रोम के शिकार होते हैं।

  6.  

New Health Updates

Icon Total views
Three cups of Coffee may prevent heart attacks हार्ट अटैक से बचना है तो रोज़ पीजिये 3 से 5 बार कॉफी: शोध 1,179
स्किन कैंसर से नहीं बचा सकते सन्सक्रीन स्किन कैंसर से नहीं बचा सकते सन्सक्रीन 185
श्वेत प्रदर का आयुर्वेदिक इलाज श्वेत प्रदर का आयुर्वेदिक इलाज 485
चमकती हुई त्वचा के लिए हर्बल ब्यूटी टिप्स चमकती हुई त्वचा के लिए हर्बल ब्यूटी टिप्स 1,936
इडली को क्‍यूं माना जाता है वर्ल्‍ड का बेस्‍ट ब्रेकफास्‍ट इडली को क्‍यूं माना जाता है वर्ल्‍ड का बेस्‍ट ब्रेकफास्‍ट 218
खुश रहने के लिये खूब खाएं फल और सब्‍जियां खुश रहने के लिये खूब खाएं फल और सब्‍जियां 1,067
शोरगुल से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा शोरगुल से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा 892
कॉफी बना सकता है आपको बहरा कॉफी बना सकता है आपको बहरा 984
एरोबिक एक्‍सरसाइज हार्टफेल से बचाएगा एरोबिक एक्‍सरसाइज 982
शयनकक्ष में बहुत रोशनी बढ़ा सकती है मोटापा शयनकक्ष में बहुत रोशनी बढ़ा सकती है मोटापा 132
तुलसी का काढ़ा फायदा ही फायदा तुलसी का काढ़ा फायदा ही फायदा 376
गर्मियों में हृदय को दे सुरक्षा गर्मियों में हृदय को दे सुरक्षा 158
ब्‍लड ग्रुप के अनुसार कैसा होना चाहिये आपका आहार ब्‍लड ग्रुप के अनुसार कैसा होना चाहिये आपका आहार 325
हाइपर थाइरोइड में शंखपुष्पी का प्रयोग। हाइपर थाइरोइड में शंखपुष्पी का प्रयोग। 197
प्राकृतिक चिकित्सा प्राकृतिक चिकित्सा 186
सावधान! प्रेग्नेंट हैं, तो दूर रहें माइक्रोवेव और मोबाइल से 169
मोती जैसे सफेद दांत पाने के लिए ट्राई करें ये 5 घरेलू उपाय मोती जैसे सफेद दांत पाने के लिए ट्राई करें ये 5 घरेलू उपाय 523
इस पॉपुलर डाइट का सेवन करने वाले लोग हो सकते हैं अंधे, जानिए बचने के उपाय 122
क्यों रहते हैं हाथ-पैर ठंडे? क्यों रहते हैं हाथ-पैर ठंडे? 270
माइग्रेन के दर्द से बचाता है ये आहार माइग्रेन के दर्द से बचाता है ये आहार 243