साधारण से खूबसूरत लगने के उपाय

साधारण से खूबसूरत लगने के उपाय

खूबसूरती का हर कोई दीवाना होता है , इसीलिए तो खूबसूरती ही कई लड़ाइयों का कारण बनती रही है | खूबसूरत चेहरे हर इंसान की तमन्ना होते हैं, साल भर अलग अलग आयोजित होने वाली सौंदर्य प्रतियोगिताएं इसी क्रम का हिस्सा हैं | इस खूबसूरती पे कभी शायर ग़ज़लें लुटाते हैं तो आशिक जान | कभी कोई मजनू बनता है तो कभी कोई मांझी बने पहाड़ काटने लगता है, अगर बात करें खूबसूरत महिलाओं की तो पूरी दुनिया ख़ूबसूरत महिलाओं से भरी पड़ी है, हर देश में एक से बढ़कर एक खूबसूरत चेहरा नज़र आता है.  किशोरावस्था सबके जीवन के वो लम्हा होता है, जिसे सभी दोबारा वापस पाना चाहते हैं। यह वह समय होता है जब त्वचा का टोन (tone) काफी सुन्दर होता है, गाल फूले होते हैं, चेहरा चमकदार होता है जवानी फूटती रहती है। पर कई लोग अपनी किशोरावस्था के समय में भी अच्छे नहीं दिखते। इसका मुख्य कारन देखभाल में कमी होता है। त्वचा के साथ आपको शरीर के अन्य भागों की भी अच्छे से देखभाल करनी चाहिए। आमतौर पर किशोरी महिलाएं अपनी सुन्दरता को लेकर काफी जागरूक होती हैं एवं वे काले धब्बों और मुहांसों से दूर रहना चाहती हैं। अतः वे बाज़ार में मौजूद कई तरह के केमिकल (chemical) युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं। परन्तु सुन्दर दिखने के लिए प्राकृतिक उपाय अपनाना ही सबसे अच्छा होता है। नीचे किशोरावस्था में सुन्दर रहने के कुछ नुस्खे दिए जा रहे हैं।

सही कपड़ों का चयन 

आपको ऐसे कपड़ों के बारे में ज्ञान होना चाहिए जो आप पर सबसे ज्यादा अच्छे लगेंगे। यह आपके शरीर के आकार पर काफी कुछ निर्भर करता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप काफी दुबली पतली हैं तो ऐसा कोई परिधान ना पहनें जो आपके शरीर पर काफी चुस्त हो। अगर आपके पैरों का आकार आकर्षक है तो एक सुन्दर टॉप (top) के साथ छोटी स्कर्ट (skirt) पहनें। अगर आपको लगता है कि आपके स्तन काफी सुन्दर हैं तो ऐसा टॉप पहनें जिनसे शरीर के उस भाग की तरफ ध्यान आकर्षित हो सके। इसके फलस्वरूप जब भी आप अपने दोस्तों के साथ कहीं बाहर जाएंगी, तो काफी आकर्षक और खूबसूरत लगेंगी।

त्वचा को साफ करें 

किशोरी लड़कियों को या तो अपनी पढ़ाई की वजह से और या तो दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए यहाँ वहां जाना ही पड़ता है। पर उनके लिए घर आने के तुरंत बाद चेहरे को साफ़ करना काफी आवश्यक है। इसके लिए ऐसे सौम्य फेस वाश (face wash) का प्रयोग करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो। यह वह समय होता है जब शरीर के हॉर्मोन (hormone) के संचार की मात्रा काफी ज़्यादा होती है। त्वचा के प्रकार, अतः आपके लिए उस अतिरिक्त तेल को साफ़ करना काफी ज़रूरी है जिसकी वजह से आपकी त्वचा के रोमछिद्र (pores) बंद हो जाते हैं। इसके लिए किसी अच्छी गुणवत्ता वाले एक्ने और पिम्पल क्लीनज़र (acne and pimple cleanser) का प्रयोग करें। चेहरे को दिन में कम से कम दो बार क्लीनज़र से धोना आपके लिए अच्छा रहेगा। इसे सोकर उठने के बाद तथा सोने जाने से पहले लगाएं।

दांत साफ़ करें

अगर आप खूबसूरत लगना चाहती हैं, तो इसके लिए दांतों की देखभाल करना एक अहम कदम साबित होता है। भले ही किसी व्यक्ति के पास रूप का आकर्षण नहीं है, परन्तु अपनी मुस्कान से वो अपनी अंदरूनी सुन्दरता दुनिया के सामने दिखा सकता है। दांत की सफाई, अतः लोगों के सामने पीले या प्लाक (plaque) से प्रभावित दांत लेकर जाने में शर्म का अनुभव होता है। आपको अपने दांतों की अच्छे से देखभाल करके उन्हें खूबसूरत रखना चाहिए। दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को ब्रश (brush) करें।

पर्याप्त मात्रा में पानी पियें 

कई लोग उम्र के काफी ऊँचे पड़ाव पर आकर भी पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन ना करने की आदत से ग्रस्त होते हैं। यह असल में सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। इससे आपकी त्वचा रूखी हो जाती है तथा तथा इसपर अनचाही झुर्रियों का जन्म हो सकता है। अतः शरीर को हमेशा हाइड्रेटेड रखने का प्रयास करें एवं जितना हो सके पानी का सेवन करें। शरीर में पानी की कमी ना होने देने तथा त्वचा में लोच प्राप्त करने के लिए दिन में कम से कम 8 गिलास पानी अवश्य पियें।

बालों की देखभाल

अगर आप सुन्दर और आकर्षक दिखना चाहती हैं तो इसके लिए बाल आपके काफी महत्वपूर्ण अस्त्र साबित होते हैं। अतः अपने बालों को हमेशा  साफ़ और सुन्दर रखना आपके लिए काफी आवश्यक है। बालों की देखभाल के नुस्खे, अगर आप रोजाना अपने बालों को किसी सौम्य शैम्पू  से धो सकें तो आपके लिए यह काफी अच्छा होगा। आप बालों के स्टाइलिस्ट (stylist) से सलाह करके उनसे ऐसे शैम्पू के बारे में जान सकें जो आपके बालों को स्वस्थ बना सके। अपने बालों को हफ्ते में कम से कम 3 बार धोना काफी आवश्यक है। इसके साथ ही बालों पर शैम्पू के साथ कंडीशनर (conditioner) के प्रयोग की भी आदत डालें।

 

Health Tags