सेहत को रखना है फिट तो इस तरह से लें प्रोटीन...

सेहत को रखना है फिट तो इस तरह से लें प्रोटीन...

प्रोटीन का सही मात्रा में इस्तेमाल हमारी बॉडी को ग्रो करने में काफी मददगार हैं। चलिए जानते हैं कि आखिर कितनी मात्रा में और कितनी बार प्रोटीन लेना चाहिए। दिन के आहार में रोजाना तीन बार समान मात्रा में प्रोटीन खाने से बुजुर्गो में मांसपेशियों की ताकत में वृद्धि हो सकती है। अलग अलग उम्र के लोगों को अलग मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।

आजकल फिटनेस एप्लिकेशन मौजूद हैं, जो आपको प्रोटीन के सेवन की मात्रा संबंधी जानकारी दे सकते हैं। इन एप्स की मदद लेकर आप अपनी डाइट निश्चित करें।

डाइट में प्रोटीन की संतुलित मात्रा रखने का सबसे आसन तरीका है की आप रोजाना हेल्दी डाइट का सेवन करें। इससे आपको आसानी से रोजाना के लिए ज़रूरी प्रोटीन की मात्रा मिल जायेगी। वहीं, दक्षिण दिल्ली के साकेत में स्थित 'फिटनेस फर्स्ट' की आहार विशेषज्ञ अवनी कौल का कहना है कि प्रोटीन एक बेहद जरूरी अवयव है, जिसका सेवन सभी के लिए जरूरी है, क्योंकि यह शरीर के उत्तकों की मरम्मत करने और उनका पुनर्निमाण करने में सहायक होता है, हालांकि प्रोटीन का बहुत ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है।

पोषक तत्वों की कमी : प्रोटीन के सेवन के साथ ही अन्य पोषक तत्वों के सेवन पर भी ध्यान दें, जो आमतौर पर शरीर को सक्रिय बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं अन्यथा आपके शरीर में ज़रूरी पोषक तत्वों की काफी कमी हो सकती है।

वजन बढ़ना : प्रोटीन युक्त आहार का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना होती है, इसलिए संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

कब्ज़ : कभी भी अपनी सामर्थ्य से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने की कोशिश ना करें। बहुत ज्यादा प्रोटीन युक्त आहार लेने से पाचन में दिक्कत हो सकती है, जिससे कब्ज और डायरिया जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

New Health Updates

Icon Total views
स्किन कैंसर से नहीं बचा सकते सन्सक्रीन स्किन कैंसर से नहीं बचा सकते सन्सक्रीन 60
माइग्रेन के दर्द से बचाता है ये आहार माइग्रेन के दर्द से बचाता है ये आहार 80
कब्‍ज के उपचार के घरेलू उपाय कब्‍ज के उपचार के घरेलू उपाय 97
व्रत से जुड़ी गलतफहमियां व्रत से जुड़ी गलतफहमियां 85
किडनी को ख़राब करने वाली है ये आदतें……. किडनी को ख़राब करने वाली है ये आदतें……. 97
मोटापे से कमज़ोर होती है याददाश्त? मोटापे से कमज़ोर होती है याददाश्त? 49
मुहांसे दूर करने के नुस्खे मुहांसे दूर करने के नुस्खे 102
कड़वे अनुभव से दूर रहना है तो खाएं मीठी नीम 85
जामुन के गुण जामुन के गुण 100
कैविटी का है कारगर इलाज कैविटी का है कारगर इलाज 87
हाइपोग्लाइसीमिया काफी खतरनाक है हाइपोग्लाइसीमिया, इसकी मार से रहें सजग 96
सभी प्रकार के घावों में कारगर है लेड सभी प्रकार के घावों में कारगर है लेड 89
घुटने की लिगामेंट में चोट का कारगर इलाज घुटने की लिगामेंट में चोट का कारगर इलाज 117
बेबी के सामने टीवी और मोबाइल का इस्तेमाल हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक बेबी के सामने टीवी और मोबाइल का इस्तेमाल हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक 113
सामान्य बीपी में भी ज्यादा नमक होता है खतरनाक 97
योगासन से लाभ योगासन से लाभ 116
 सेब खाने के फायदे सेब दुनिया में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फलों में से एक है। रिसर्च से पता चला है कि मनुष्य ने आज से 8000 साल पहले सेब को ख़ाना शुरू किया और अपने गज़ब के स्वाद के कारण यह जल्द ही लोकप्रिय होना शुरू हो गया। यह अपने स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि Health benefits के लिए भी प्रसिद्ध हैं।यह कहावत भी हैं “An apple a day   1. दिन में 2 सेब खाने से हमारे शरीर में आयरन की कमी नहीं होती हैं।  2. दिन में एक बार सेब का जूस पीने से ह्रदय के लिए सुचारू रूप से काम करना आसान हो जाता है   3. सेब को चबा-चबा कर सेब खाने के फायदे 93
 चने खाने के फायदे चने खाने के फायदे 157
आहार और कसरत मधुमेह को रखता है दूर आहार और कसरत मधुमेह को रखता है दूर 102
कसरत के लिए कौन सा टाइम बेस्ट है? कसरत के लिए कौन सा टाइम बेस्ट है? 92