सोते समय ब्रा क्यों नहीं पहननी चाहिए

सोते समय ब्रा क्यों नहीं पहननी चाहिए

सोते समय ब्रा क्यों नहीं पहननी चाहिए :कारण
********************************************
जब भी महिलाओं की निजी बातें आती हैं तब रात में ब्रा पहनने या न पहनने पर विवाद होना आम है। यदि आप 10 महिलाओं से यह सवाल पूछेंगे तो बिना संदेह आपको 10 अलग अलग उत्तर मिलेंगे। परंतु यदि आप किसी विशेषज्ञ से पूछेंगे तो वे बताएँगे कि यदि आप आरामदायक ब्रा का चुनाव करते हैं तो सोते समय ब्रा पहनने में कोई समस्या नहीं है।

कई महिलाओं को सोते समय ब्रा पहनना आरामदायक लगता है जबकि कुछ महिलायें सोते समय ब्रा पहनने के दुष्परिणामों से चिंतित रहती हैं। यदि आप हल्की, नॉन अंडरवायर ब्रा या कैमिसोल स्टाईल पजामा टॉप्स जिसमें इनबिल्ट ब्रा हो, पहनती हैं तो आप आराम से सो सकती हैं।

गलत फिटिंग ब्रा पहनने के नुकसान
***********************************
आप जिस ब्रा का चुनाव करते हैं वह बहुत अधिक टाइट (कसी हुई) और कठोर नहीं होना चाहिए। जब सोते समय ब्रा पहनने की बात होती हैं तो यह आपका व्यक्तिगत चुनाव होता है। परन्तु गलत नाप की ब्रा का चुनाव करने से बात और भी ख़राब हो सकती हैं। आरामदायक ब्रा उन महिलाओं के लिए सहायक होती है जो या तो गर्भवती हैं या जो स्तनपान करवाती हैं। हालाँकि टाइट फिट (कसी हुई) और सोते समय असुविधाजनक ब्रा पहनने से स्वास्थ्य पर दुष्परिणाम हो सकते हैं।

यदि आप सोते समय टाइट ब्रा पहनते हैं तो इसके कुछ दुष्परिणाम हो सकते हैं।

रक्त परिसंचरण में कमी:
***********************
सोते समय ब्रा पहनने से रक्त के परिसंचरण में रूकावट आती है। यदि आप इलास्टिक वाली टाइट फिट ब्रा पहनते हैं तो ऐसा होने की संभावना होती है। इसके स्थान पर स्पोर्ट्स ब्रा का विकल्प चुनें जो अधिक आरामदायक होता है।

पिगमेंटेशन :
**************
ब्रा के लगातार उपयोग से उस स्थान पर पिगमेंटेशन बढ़ जाता है जहाँ इलास्टिक होता है। सोते समय ब्रा पहनने से यह बढ़ जाता है। सोते समय ब्रा पहनने से होने वाले दुष्परिणामों से बचने के लिए नरम और ढ़ीली ढाली ब्रा पहनें।

नींद में परेशानी:
***************
इस बात में कोई संदेह नहीं है कि शांत और अच्छी नींद इस बात पर निर्भर करती है कि सोते समय आप कितने आराम से सोते हैं। यदि आप टाइट ब्रा पहनते हैं तो आप आराम महसूस नहीं करेंगे और इसके कारण निश्चित रूप से ही आपकी नींद ख़राब होगी।

त्वचा में जलन:
*****************
टाइट फिटिंग ब्रा पहनने से त्वचा में जलन हो सकती है। रात के लिए स्पोर्ट्स ब्रा पहनना भी एक अच्छा विकल्प है। इससे आपकी छाती को आवश्यक सहारा मिलता है तथा रात में ब्रा पहनने के दुष्परिणाम भी नहीं होते।

बेचैनी:
*******
सोते समय टाइट ब्रा पहनने से त्वचा में जलन हो सकती है तथा इसके कारण आपको रात में बेचैनी भी हो सकती है। इससे नींद के दौरान असुविधा हो सकती है जिसके कारण आपके स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसके कारण आपके स्तनों को भी तकलीफ़ हो सकती है।

सूजन:
********
यदि आप नियमित तौर पर टाइट ब्रा का उपयोग करते हैं तो इसके कारण लसिका रूकावट की समस्या आ सकती है। इसके कारण इस रूकावट से जुड़ी हुई अन्य समस्याएं भी आ सकती हैं। इसमें सूजन या स्तन में द्रव पदार्थ का जमा होना आदि समस्या हो सकती है। सोते समय ब्रा पहनने का यह एक गंभीर दुष्परिणाम हो सकता है।

पसीना:
*********
सोते समय ब्रा पहनने से, विशेष रूप से गर्मियों में आपको अधिक पसीना आता है। इस मामले में सामान्यत: फैंसी ब्रा ज़िम्मेदार होती हैं। सिंथेटिक कपड़े जैसे पॉलिएस्टर या लिनेन से बनी ब्रा के स्थान पर कॉटन से बनी ब्रा पहनें।

कैंसर:
*******
सोते समय ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होता है, यह आज भी विवाद का विषय है। सोते समय ब्रा पहनने से होने वाले कैंसर पर किये गए कई अध्ययन इस बात का समर्थन और कई अध्ययन इसका विरोध करते हैं।

नॉन कैंसरस गांठें:
*****************
सिस्ट या गाँठ ऊतकों की नॉन कैंसरस गांठें होती हैं जो शरीर के किसी भी भाग पर हो सकती हैं। डॉक्टर जॉन मैकडोगल “द मैकडोगल प्रोग्राम फॉर हेल्दी हार्ट” में लिखते हुए बताते हैं कि ब्रा के कसाव के कारण सूजन आ सकती है तथा अनुचित निकास के कारण गांठें बनने की संभावना अधिक होती है।

Vote: 
5
Average: 5 (1 vote)

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 9259436235 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 9259436235

 

 

New Health Updates

बढती उम्र में झुरियों को कैसे कम करें
चेहरें पर सूजन हो तो करें ये उपाय
आखों में जलन हो तो करें ये कारगार उपाय
रिश्तों से जुड़ीं ये 5 हैरान करने वाली बातें, जरूर जानिए
विज्ञान ने खोजा सौंदर्य का समीकरण
क्‍यूं नहीं रखने चहिये फ्रिज में अंडे?
दोस्त बनाने के सबसे आसान तरीके
एक साथी के साथ रहना नहीं है इंसानों की फितरत
2-7 साल के 92% बच्चों को है मोबाइल एड‍िक्शन
लाल लकीर वाली दवाए बिना डॉ की सलाह के कभी न लें
बड़ी उम्र की महिलाओं से डेटिंग के टिप्स
माँ का दूध बढ़ाने के तरीके
तिल तथा मस्से हटाने के आसान घरेलू उपचार
आयुर्वेद में गाय के घी को अमृत समान बताया गया है
डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू नुस्खों
अब घर पर ही पाइये काले घुटनों से निजात
सर्दियों में अपने पैरों को रखें सॉफ्ट
मोटापा दूर करने के घरेलु उपाय
अनार का जूस स्वस्थ के लिए किस प्रकार फयदेमद
रात में दूध पीने के फायदे