'सोने के पहले न देखें फोन'

रात को सोते समय क्या करना चाहिए, रात को सोने से पहले क्या करना चाहिए

नीली रोशनी के हमारे ऊपर असर को लेकर पहले भी रिसर्च हुई हैं. ये रिसर्च बताती हैं कि नीली रोशनी की वजह से हमारे शरीर को नींद की याद दिलाने वाले केमिकल मेलाटोनिन का रिसाव रुक जाता है. इससे हमारी नींद पर प्रभाव पड़ता है. नींद न आने से हमारी 'क्वालिटी ऑफ़ लाइफ़' गिरती है. दिमाग़ी सेहत बुरी होती जाती है.

हमारे दिमाग़ी तौर पर बीमार होने का ख़तरा बढ़ जाता है. बच्चों और किशोरों में नींद न आने या बेवक़्त आने पर हुई रिसर्च बताती हैं कि इसक सीधा ताल्लुक़, उनके डिजिटल उपकरणों के इस्तेमाल से है. मसलन, कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफ़ोन.

अमरीका की नेशनल स्लीप फाउंडेशन की सलाह है कि लोग सोने के लिए बिस्तर पर जाने से कम से कम आधे घंटे पहले लोग आधुनिक उपकरणों को बेडरूम से बाहर का रास्ता दिखा दें. लेकिन, फिलहाल दिमाग़ी तौर पर बीमार या बायोलॉजिकल क्लॉक में गड़बड़ी के शिकार लोगों के लिए ऐसी कोई गाइडलाइन नहीं है.

पूरी दुनिया में एलईडी लाइट्स का विस्तार हो रहा है. इन्हें लेकर हमारा पूरा ध्यान अभी बेहतर रोशनी और बिजली बचाने पर है. लेकिन, अब वैज्ञानिक और स्वास्थ्य के विशेषज्ञ एलईडी उद्योग के साथ मिलकर एलईडी में नीली रोशनी की तादाद कम करने में जुटे हैं. वो ऐसे बल्ब बनाने में जुटे हैं, जो दिमाग़ी बीमारियों से जूझ रहे लोगों पर बुरा असर नहीं डालेंगे.

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