स्वास्थ्य समाचार

टमाटर खाने के फायदे

भारतीय पाक-पकवानों में टमाटर का विशेष महत्व है. इसे सब्जी बनाने से लेकर, सलाद में, सूप के तौर पर, चटनी के रूप में और यहां तक की ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है.

टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं. जिन लोगों को वजन कम करना है उनके लिए भी ये काफी फायदेमंद है लेकिन टमाटर की सबसे बड़ी खासियत ये होती है कि टमाटर को पकान देने के बाद भी उसके पोषक तत्व बने 

टमाटर का इस्तेमाल कई बीमारियों की रोकथाम के लिए किया जाता है:

पंचकर्म क्या होता है

आयुर्वेद में चिकित्सक पहले रोगपरीक्षा करता है, यदि रोग शमन से दूर नहीं हो सकता है तो शोधन का उपयोग करता है। बहुधा शमन के द्वारा निदान हो सकने पर भी शरीर पर औषधियाँ प्रभाव नहीं डाल पाती हैं, तब शोधन के द्वारा शरीर में जमे हुये दोषों को निकाला जाता है। दोष निकल जाने के पश्चात औषधियों का प्रभाव और भी बढ़ जाता है। इस प्रकार शोधन के माध्यम से शमन अधिक उपयोगी और प्रभावी हो जाता है। कई रोगों में शल्यकर्म की भी आवश्यकता पड़ती है और यदि शरीर शल्यकर्म सह सकने में सक्षम नहीं है तो उसके पहले भी शोधन आवश्यक हो जाता है। शोधन से शरीर में शल्यकर्म सह सकने की वांछित सक्षमता आ जाती है। यदि रोग नहीं भी हैं, फ

गाजर खाने के फायदे

सर्दियों का मौसम खाने-पीने के लिहाज से बेस्‍ट माना जाता है. इस मौसम में सब्‍जियों की इतनी वैराएटी मिलती है कि बस पूछिए मत. इनमें जो सब्‍जी बेहद खास है वह है गाजर. जी हां, गाजर को सब्‍जी, सलाद, जूस या सूप किसी भी तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है. और तो और भारत के लोग गाजर का हल्‍वा कितना पसंद करते हैं इसे बताने की जरूरत नहीं है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि गाजर औषध‍िय गुणों से भरपूर है? आयुर्वेद में तो गाजर को कई मर्जों की एक दवा कहा गया है.

आम खाने के फायदे

आम को फलों का राजा कहा जाता है। गर्मीयों में आम खाना सभी बहुत पसंद करते हैं। मिठास से भरा रसीला आम खाने में टेस्टी होने साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर, पोटेशियम, मैग्निशियम, विटामिन बी-6, विटामिन ए और विटामिन सी आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें कोलेस्ट्रोल और सोडियम की मात्रा भी कम होती है जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आम खाने से किन-किन रोगों से बचा जा सकता है।

तरबूज खाने के फायदे

तरबूज गर्मी के दिनों में मिलने वाला एक रसीला फल है। तरबूज खाने के फायदे के बारे में सभी को मालूम होना चाहिए। सेहत के लिहाज से तरबूज बहुत फायदेमंद होता है। गर्मी के मौसम में बहुत ज्यादा मात्रा में तरबूज बाजारों में मिलता है। गर्मी से बचने के लिए तरबूज खाना बहुत फायदेमंद साबित होता है।

तरबूज में कई प्रकार के विटामिंस, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन आदि ज्यादा मात्रा में पाया जाता है।

इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। तरबूज में बहुतायत मात्रा में पानी होता है, जिसका गर्मियों में सेवन करना फायदेमंद होता है।

 

अमरुद खाने के फायदे

सामान्य मिलने वाले फल अमरूद में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर भरपूर होता है जबकि कोलेस्ट्रॉल ना के बराबर। यह पेट को जल्दी भर देता हैं, जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती। शुगर की मात्रा कम होने की वजह से यह डायबिटीज के मरीज के लिए लाभदायक है। इसके अलावा यह हरा और मीठा फल सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर रखने में सक्षम है। 
वजन घटाने में मददगार

बादाम खाने के फायदे

बादाम खाने के फायदे

 

1. बादाम फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होता है जो आपको ओवर इटिंग से रोकता है यानी इन्हें खाने से आपको छोटी-छोटी भूख नहीं लगती. अगर आपको वज़न कंट्रोल में रखना है तो रोज़ाना एक मुठ्ठी बादाम खाएं.  

2. बादाम डाइबिटिज़ से लड़ने में भी काफी मदद करता है. अमेरिकन डाइबिटिज़ एसोसिएशन में छपी खबर के मुताबिक बादाम डाइबिटिज़ में वज़न को कंट्रोल में रखता है. 

3. बादाम में मौजूद मैग्निशियम हड्डियों को मज़बूत और मसल्स को स्ट्रॉंग बनाते हैं. 

सेब खाने के फायदे

सेब खाने के फायदे

अंग्रेजी में कहा गया है, "एन एपल ए डे", कीप्स द डॉक्टर अवे" अर्थात् एक सेब रोज खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ। सेब पौष्टिक तत्वों से भरा है। ये न केवल रोगों से लड़ने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को भी स्वस्त रखता है। वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि सेब के सेवन से ह्वदय रोग, कैंसर, मधुमेह के साथ ही दिमागी बीमारियों जैसे पार्किंसन और अल्जाइमर आदि में भी आराम मिलता है। सेब रेशे वाला फल है इसीलिए इसमें में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। सेब को खाने से पाचन तंत्र भी सही रहता है। यह एक अच्छा एंटी ओक्सिडेंट भी है जो मधुमेह, कैंसर, और दिमाग से सम्बंधित बीमारियों को दूर करने में भी मदद कर

खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है

खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके सौंदर्य लाभ के बारे में तो आपने काफी कुछ सुना होगा, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए कितना और किस तरह फायदेमंद है इसके बारे में आज हम आपको बताते हैं। कम फैट व कैलोरी से भरपूर खीरे का सेवन आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाने में सहायक है।

प्रोटीन की खान

श्वेत प्रदर के रोग को जड़ से मिटा देंगे यह घरेलू उपाय

श्वेत प्रदर या ल्यूकोरिआ या लिकोरिआ (Leukorrhea) या "सफेद पानी आना" स्त्रिओं का एक रोग है जिसमें स्त्री-योनि से असामान्य मात्रा में सफेद रंग का गाढा और बदबूदार पानी निकलता है और जिसके कारण वे बहुत क्षीण तथा दुर्बल हो जाती है। महिलाओं में श्वेत प्रदर रोग आम बात है। ये गुप्तांगों से पानी जैसा बहने वाला स्त्राव होता है। यह खुद कोई रोग नहीं होता परंतु अन्य कई रोगों के कारण होता है।

श्वेत प्रदर वास्तव में एक बीमारी नहीं है बल्कि किसी अन्य योनिगत या गर्भाशयगत व्याधि का लक्षण है; या सामान्यतः प्रजनन अंगों में सूजन का बोधक है।

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