स्वास्थ्य समाचार

हैल्दी बालों के लिए डाइट

हैल्दी बालों के लिए डाइट

बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बनाने के लिए आप तेल, शैंपू, मेहंदी, अंडा, शिकाकाई, महंगे हेयर प्रॉडक्ट्स और न जाने क्या-क्या इस्तेमाल करते हैं। मगर इनके साथ-साथ बालों को स्वस्थ रखने के लिए हैल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। ऐसे में बालों को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाने के लिए अपने डाइट चार्ट में पोषणयुक्‍त आहारों को शामिल करें। आइए जानते हैं हैल्‍दी बालों के लिए आपको क्‍या-क्‍या खाना चाहिए।
 

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बॉलीवुड एक्ट्रेस में बढ़ रहा है कपिंग थैरेपी का क्रेज, जानिए इसके फायदे

बॉलीवुड एक्ट्रेस में बढ़ रहा है कपिंग थैरेपी का क्रेज, जानिए इसके फायदे

कुछ दिनों पहले बॉलीवुड एक्ट्रेस दिशा पटानी की पीठ पर लाइट ब्राउन कलर के निशान देखे गए थे। ये निशान देखने में भद्दे जरूर लग रहे थे मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि दिशा की पीठ पर पड़े ये निशान उनके द्वारा करवाई गई कपिंग थैरेपी के कारण थे। दिशा ही नहीं और भी कई बॉलीवुड एक्ट्रेस इस थैरेपी को करवा रही हैं। यह दर्दनाक कपिंग थैरेपी ना सिर्फ स्किन पर ग्लो आती है बल्कि कई हैल्थ बैनिफिट्स भी होते हैं। 

तो चलिए जानते हैं कैसे होती है कपिंग थैरेपी और इसको करवाने के हैल्थ बैनिफिट्स। 

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सुबह उठते ही चेहरे पर दिखती है सूजन तो जरूर जानिए इसकी वजह

सुबह उठते ही चेहरे पर दिखती है सूजन तो जरूर जानिए इसकी वजह

कई बार सुबह उठते ही चेहरे और आंखों पर सूजन महसूस होने लगती है। जिससे हम घबरा जाते हैं और समझ नहीं पाते कि आखिर क्या किया जाए? इसके अलावा लोग यह भी विचार करने लगते हैं कि इसके पीछे कौन- सी वजह हैं, जिससे चेहरे पर सूजन आ गई हो। थोड़ी देर में इसके ठीक हो जाने पर लोग बेफिक्र हो जाते हैं और इसके पीछे की वजह जान नहीं पाते। जबकि यह जानना जरूरी है कि इस सूजन के क्या कारण हो सकते हैं। 

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जानिए मांसाहार अच्छा है या शाकाहार??

जानिए मांसाहार अच्छा

माँसाहार करने के लिए आप स्वतंत्र हैं लेकिन उस जीव की हत्या जिसका आप माँस खाते हैं उसका कर्म भोगने के लिए आप परतंत्र हैं 
हमारे ऋषि-मुनियों ने प्रमाण सहित बताया है कि इंसान को कभी भी माँस नहीं खाना चाहिए
     क्योंकि माँसाहारी और शाकाहारी जीव की संरचना,खान-पान और बहुत सारी चीजों में अन्तर होता है
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(1)मांसाहारी:-प्राणियों के मुख के अग्र भाग में तीक्ष्ण नुकीले दो दांत होते हैं ताकि वो अन्य प्राणियों को फाड़-फाड़कर खा सके, यह मांस रुपी भोजन को सीधा सटकते हैं,पीसकर नहीं खाते ।। Read More : जानिए मांसाहार अच्छा है या शाकाहार?? about जानिए मांसाहार अच्छा है या शाकाहार??

क्यों जरूरी है विटामिन बी-12?

क्यों जरूरी है विटामिन बी-12?

विटामिन बी-12 में कोबाल्ट नाम का धातु पाया जाता है। ये शरीर के संतुलित कार्य प्रणाली के लिए बेहद आवश्यक है। यह विटामिन शरीर में खून की कमी नहीं होते देता है। इसके साथ ही यह लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही तनाव कम करता है। इसी वजह से इसको एंटी स्ट्रेस विटामिन भी कहते हैं। 

 

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क्या होती है नेगेटिव कैलोरी?

क्या होती है नेगेटिव कैलोरी?

नेगेटिव कैलोरी फूड्स : वजन कम करने के लिए अक्सर लोग लो कैलोरी फूड ही खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा सेहत को लेकर सचेत रहने वाले लोगों की डाइट में भी ज्यादा लो कैलोरी फूड्स ही शामिल होते हैं। मगर क्या आप जानते हैं लो कैलोरी फूड की बजाए नेगेटिव कैलोरी फूड मोटापा कंट्रोल में ज्यादा मददगार होते हैं। जी हां, नेगेटिव कैलोरी फूड न सिर्फ आपका वजन कंट्रोल करता है बल्कि उसे जरूरत के हिसाब से कम भी करता है। अगर आप भी हैल्थ कॉन्शियस है तो आपको इसके बारे में पता होना जरूरी है।

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क्या होता है जब आप नियमित खाते हैं साबूदाना

क्या होता है जब आप नियमित खाते हैं साबूदाना

छोटे-छोटे मोतियों की तरह दिखने वाले साबूदाने अक्सर व्रत में ही खाए जाते हैं। अगर स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो इनमें काफी पोषण होता है जो आपके पूरे स्वास्थ्य और लाभ पहुंचा सकते हैं। चाहे साबूदाने की खिचड़ी खाइये या फिर साबूदाने की खीर, साबूदाने से बनी हरी ची$ज स्वादिष्ट तो होती ही है और साथ साथ एनीमिया, बीपी, पेट से जुड़ी बीमारियों और अन्य बीमारियों को दूर करने में मददगार होती है। आपको जानकार हैरानी होगी कि साबूदाने में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन तथा मिनरल्स की भरमार होती है। इसलिये आपको इसे केवल व्रत में ही नहीं बल्कि आम दिनों में भी खाना चाहिये। मासपेशियां बनती हैं – साबुदाने Read More : क्या होता है जब आप नियमित खाते हैं साबूदाना about क्या होता है जब आप नियमित खाते हैं साबूदाना

डायबिटीज से बचने के लिए जरूरी है भरपूर नींद लेना

डायबिटीज से बचने के लिए जरूरी है भरपूर नींद लेना

आज की लाइफस्टाइल और खानपान के कारण हर दूसरा-तीसरा व्यक्ति डायबिटीज का शिकार हो रहा है. अगर आप इसके खतरे को कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी नींद पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। जी हां, भरपूर नींद डायबिटीज के खतरे को कम करने में सहायक है। हाल में हुए इस शोध में में दावा किया गया है कि अगर आप भरपूर नींद लेते हैं तो आपको टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा काफी कम होता है। लॉस एंजलिस बायोमेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने पाया कि हफ्ते में तीन रात की अच्छी नींद काफी हद तक इंसुलिन की सक्रियता बढ़ा देती है। इंसुलिन जिसके न बनने से यह बीमारी होती है। प्रमुख शोर्धी डॉ. Read More : डायबिटीज से बचने के लिए जरूरी है भरपूर नींद लेना about डायबिटीज से बचने के लिए जरूरी है भरपूर नींद लेना

क्या आपका बच्चा चाय पीता है, तो जरूर पढ़ें

क्या आपका बच्चा चाय पीता है, तो जरूर पढ़ें

आप सभी के घर में सुबह-शाम चाय जरूर बनती होगी। लेकिन क्या घर में बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी चाय पीते तो सावधान हो जाए, क्योंकि बच्चों को अभी से चाय की लत न डालें। वैसे यह माना जाता है कि चाय से पाचन क्रिया सही होती है, मौसमी बीमारियां दूर रहती हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। लेकिन यदि आप सोचते हैं कि बच्चों को भी इन फायदों के लिए बड़ों की तरह चाय देनी चाहिए तो आप गलत हैं। इसमें ज्यादा दूध मिलाकर देने और बिस्कुट आदि देने से बच्चों पर चाय के हानिकारक प्रभाव कम नहीं होंगे। Read More : क्या आपका बच्चा चाय पीता है, तो जरूर पढ़ें about क्या आपका बच्चा चाय पीता है, तो जरूर पढ़ें

ऑफिस में स्ट्रेस से बचने के लिए खाने से ज्यादा नींद है जरूरी

ऑफिस में स्ट्रेस से बचने के लिए खाने से ज्यादा नींद है जरूरी

ऑफिस में थकान, तनाव और मूड खराब रहना आम बात है। एक नई स्टडी में कहा गया है कि बेहतर नींद से नौकरी के तनाव और शाम को खाए गए अस्वस्थ खाने से सुरक्षा मिल सकती है।

यह स्टडी ऑफिस में लोगों की खानपान की आदतों को जानने के लिए किया गया था। अध्‍ययन में पता चला कि जिन लोगों का ऑफिस में दिन अच्छा नहीं गुज़रा वो रात को डिनर टेबल पर भी सुस्त और उदास दिखाई दिए।

इस अध्‍ययन के सह शोधकर्ता चू-ह्सियांग डेसी चैंग का कहना है कि ऑफिस में बीते खराब दिन के कारण लोगों के मन में अधिक नकारात्मक विचार रहे और उन्होंने सेहतमंद खाने की जगह जंक फूड को प्राथमिकता दी। Read More : ऑफिस में स्ट्रेस से बचने के लिए खाने से ज्यादा नींद है जरूरी about ऑफिस में स्ट्रेस से बचने के लिए खाने से ज्यादा नींद है जरूरी

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