अब आपके स्मार्टफोन की टूटी स्क्रीन खुद हो जाएगी ठीक!

अब आपके स्मार्टफोन की टूटी स्क्रीन खुद हो जाएगी ठीक!

आपने अभी एक महंगा और बेस्ट फीचर्स से लैस फोन लिया, पर ये क्या इसकी स्क्रीन टूट गई जबकि आपने तो स्क्रीन सेवर भी लगवाया था। अब आपके पास क्या विकल्प है या तो और रुपया खर्च करके इसकी नई स्क्रीन लगवाएं या फिर दोबारा नया फोन खरीदें क्योंकि नई स्क्रीन के खर्चे से कम में तो आपको नया फोन ही मिल जाएगा।

दोनों ही सूरतों में आपका फोन तो गया काम से, कुछ ऐसा ही सोचकर परेशान हो जाते हैं न आप! लेकिन परेशान होने की कोई जरूरत नहीं। तकनीक के पास इसका भी इलाज मौजूद है। वैज्ञानिक जल्द ही ऐसी तकनीक डेवलप कर रहे हैं, जिसकी मदद से स्मार्टफोन की बाहरी स्क्रीन टूटने पर खुद से रिपेयर हो जाएंगी।

दरअसल,ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक ऐसा फाइबर विकसित करने की राह पर है जो 100 प्रतिशत तक खुद से रिकवर होने में समर्थ होगा। इस बात की उम्मीद की जा रही है कि वैज्ञानिक जल्द ही कार्बन बेस्ड केमिकल फाइबर को डेवलप कर लेंगे।

ये केमिकल छोटी टूट-फूट या खरोंच जैसी परेशानियों को खुद ठीक कर देगा यानि रिपयेर कर देगा। वर्तमान में यही केमिकल हवाई जहाज के पंखे बनाने में यूज होता है। गत महीने लंदन की रॉयल सोसायटी की मीटिंग में ऐसे ही फाइबर का प्रदर्शन हुआ था।