नष्ट होते तारों से आया धरती पर सोना

सोना पुराने समय से ही मनुष्य को आकर्षित करता रहा है. इस सोने की खोज में कइयों ने अपनी जान गंवाई. इसी सोने के कारण कई युध्द लड़े गये. एक ओर जहां यह आभूषण बनाने के काम आता है तो दूसरी ओर इसकी कमी इसका मूल्य बढ़ा देती है.

सोना केवल धरती पर ही कम मात्रा में नहीं है, बल्कि ब्रह्मांड में भी इसकी कमी है. पिछले दिनों एक खगोलीय घटना के विश्लेषण से वैज्ञानिकों ने यह संकेत दिया कि सोने का जन्म नष्ट होते तारों के टकराने से हुआ है. कार्बन और लोहे के विपरीत सोना तारों के अंदर नहीं पैदा होता है बल्कि इसका जन्म और भी जटिल घटना से होता है.

ऐसी ही एक घटना पिछले महीने हुई जिसे शॉर्ट गामा रेज बर्स्ट (जीआरबी) कहा जाता है. जीआरबी के अध्ययन और विश्लेषण से इस बात के संकेत मिलते हैं कि सोने का जन्म दो न्यूट्रॉन तारों के टक्कर से हुआ है.

दरअसल, जब तारे धमाकों के साथ खत्म हो जाते हैं, जिसे सुपरनोवा एक्सप्लोजन भी कहा जाता है, तो इसके बाद न्यूट्रॉन तारे का जन्म होता है. जीआरबी के बाद इन तारों में एक अनोखी चमक काफी दिनों तक बरकरार रही, जिससे इस बात का सबूत मिलता है कि इसमें भारी धातुओं का निर्माण हुआ जिसमें सोना भी शामिल है.

हावर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के प्रमुख शोधार्थी एडो बर्जर ने कहा, “हमने अपने आकलन में पाया कि दो न्यूट्रॉन तारों के टकराने से इतनी मात्रा में सोने का निर्माण हो सकता है, जो दो चांद के बराबर है.”

मालूम हो कि, गामा-रे बर्स्ट उच्च ऊर्जा वाली रोशनी (गामा रेज) की वह चमक है जो बहुत ही शक्तिशाली धमाके से पैदा होती है. इस तरह के धमाके ब्रह्मांड में काफी दूरी पर होते हैं. बर्जर और उनके सहकर्मियों ने जीआरबी 130603बी का अध्ययन किया जो धरती से करीब 3.9 अरब प्रकाश वर्ष दूर है.

धमाके के बाद हालांकि गामा रेज तो तुरंत ही खत्म हो गई पर जीआरबी 130603बी में आहिस्ता-आहिस्ता कम होती रोशनी लगातार दिखती रही, इसमें इंफ्रारेड किरणें भी मौजूद थीं. इसमें जो चमक थी वह रेडियोधर्मी तत्वों जैसी थी. बर्जर की टीम इस निष्कर्ष पर पहुंची कि गामा-रे बर्स्ट के दौरान इसमें से जो तत्व बाहर आए उसमें कुछ मात्रा सोने की भी थी.

कार्बन और लोहे के विपरीत सोना तारों के अंदर नहीं पैदा होता है बल्कि इसका जन्म और भी जटिल घटना से होता है। ऐसी ही एक घटना पिछले महीने हुई जिसे शॉर्ट गामा रेज बर्स्ट (जीआरबी) कहा जाता है। जीआरबी के अध्ययन और विश्लेषण से इस बात के संकेत मिलते हैं कि सोने का जन्म दो न्यूट्रॉन तारों के टक्कर से हुआ है।

दरअसल, जब तारे धमाकों के साथ खत्म हो जाते हैं, जिसे सुपरनोवा एक्सप्लोजन भी कहा जाता है, तो इसके बाद न्यूट्रॉन तारे का जन्म होता है। जीआरबी के बाद इन तारों में एक अनोखी चमक काफी दिनों तक बरकरार रही, जिससे इस बात का सबूत मिलता है कि इसमें भारी धातुओं का निर्माण हुआ जिसमें सोना भी शामिल है।

हावर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के प्रमुख शोधार्थी एडो बर्जर ने कहा, “हमने अपने आकलन में पाया कि दो न्यूट्रॉन तारों के टकराने से इतनी मात्रा में सोने का निर्माण हो सकता है, जो दो चांद के बराबर है।”

मालूम हो कि, गामा-रे बर्स्ट उच्च ऊर्जा वाली रोशनी (गामा रेज) की वह चमक है जो बहुत ही शक्तिशाली धमाके से पैदा होती है। इस तरह के धमाके ब्रह्मांड में काफी दूरी पर होते हैं। बर्जर और उनके सहकर्मियों ने जीआरबी 130603बी का अध्ययन किया जो धरती से करीब 3.9 अरब प्रकाश वर्ष दूर है।

धमाके के बाद हालांकि गामा रेज तो तुरंत ही खत्म हो गई पर जीआरबी 130603बी में आहिस्ता-आहिस्ता कम होती रोशनी लगातार दिखती रही, इसमें इंफ्रारेड किरणें भी मौजूद थीं। इसमें जो चमक थी वह रेडियोधर्मी तत्वों जैसी थी। बर्जर की टीम इस निष्कर्ष पर पहुंची कि गामा-रे बर्स्ट के दौरान इसमें से जो तत्व बाहर आए उसमें कुछ मात्रा सोने की भी थी।

Vote: 
Average: 3 (1 vote)

New Science news Updates

icon Total views
वाई-फाई के माध्यम से लोगों की सटीक गिनती वाई-फाई के माध्यम से लोगों की सटीक गिनती 1,344
क्या आप जानते है कि कुत्ते मुस्कुराते भी हैं क्या आप जानते है कि कुत्ते मुस्कुराते भी हैं 220
क्या हुवा जब Nasa ने एक बंदर को Space मे भेजा ? 194
क्या शुक्र ग्रह में कभी इंसान रहते थे ? जानिए शुक्र ग्रह के इतिहास को क्या शुक्र ग्रह में कभी इंसान रहते थे ? जानिए शुक्र ग्रह के इतिहास को 181
प्लूटो के साथ क्या हुआ क्या प्लूटो अब नही रहा ? प्लूटो के साथ क्या हुआ क्या प्लूटो अब नही रहा ? 186
फ्रंट कैमरा युक्‍त स्मार्टफोन दुनिया का पहला डुएल फ्रंट कैमरा युक्‍त स्मार्टफोन 1,312
गूगल ग्‍लास नया गूगल ग्‍लास : बिना कांच के 2,958
पृथ्वी के भीतर हो सकते हैं महासागर पृथ्वी के भीतर हैं महासागर जाने विस्तार से 6,318
नेगेटिव ब्लड ग्रुप वाले सभी लोग एलियन्स के वंशज है? नेगेटिव ब्लड ग्रुप वाले सभी लोग एलियन्स के वंशज है? 2,107
बढती ऊम्र की महिलाएं क्यों भाती है पुरूषों को- कारण बढती ऊम्र की महिलाएं क्यों भाती है पुरूषों को- कारण 1,849
मरने से ठीक पहले दिमाग क्या सोचता है | मरने से ठीक पहले दिमाग क्या सोचता है | 1,935
अरबों किलोमीटर का सफ़र संभव अरबों किलोमीटर का सफ़र संभव 2,677
बैंक को बदल रहा है सोशल मीडिया! आपके बैंक को बदल रहा है सोशल मीडिया! 1,183
अलग-अलग ग्रहों से आए हैं पुरुष और महिलाएं? अलग-अलग ग्रहों से आए हैं पुरुष और महिलाएं? 1,507
पुराने स्मार्टफ़ोन अब भी काफी काम की चीज़ पुराने स्मार्टफ़ोन अब भी काफी काम की चीज़ 1,879
सेल्‍फी का एंगल खोलता है पर्सनालिटी के राज सेल्‍फी का एंगल खोलता है पर्सनालिटी के राज 2,087
आपको डेंटिस्‍ट की जरूरत नहीं पड़ेगी आपको डेंटिस्‍ट की जरूरत नहीं पड़ेगी 2,087
मलेरिया से बचा सकती है,आपको मुर्गी की गंध मलेरिया से बचा सकती है,आपको मुर्गी की गंध 2,415
लघु रूपांतरण से डायनोसोर बने पक्षी लघु रूपांतरण से डायनोसोर बने पक्षी 2,455
ईमेल को हैकरों से कैसे रखें सुरक्षित ईमेल को हैकरों से कैसे रखें सुरक्षित 1,405