ब्रह्मांड के विचित्र सिद्धांत

ब्रह्मांड के विचित्र सिद्धांत

ब्रह्मांड, इन्फिनिटी और रहस्य की। छोटे सौर मंडल, ब्रह्मांड और अपने परिधीय, है बहुत ज्यादा सभी ज्ञान और समझ के भागों में, यह ऐसी एक सिरदर्द था। इसकी आंतरिक कार्रवाई और अन्य जीवन रूपों की उपस्थिति के साथ आमतौर पर परे, ब्रह्मांड के रहस्यों निकट से संबंधित हैं। सिद्धांत ही ब्रह्मांड के कई रहस्य पता करने के लिए, लेकिन भी मनुष्य वास्तविक दुनिया के सभी धारणा विकृत करने के लिए आसान नहीं है।

 कितने ग्रहों में सौर? कोई नहीं जानता

सौर प्रणाली में, हम जानते हैं कि वहाँ आठ ग्रहों और पाँच बौने ग्रह हैं। पिछले कुछ शताब्दियों में, मनुष्य सफलतापूर्वक आठ ग्रहों और प्लूटो का पता है, और यह है, लेकिन इसे समझने के लिए अभी भी सौर प्रणाली में, प्लूटो क्या ज्ञात नहीं है। इसका मतलब है कि वहाँ हो सकता है एक बहुत अनदेखा ग्रहों के अस्तित्व में।

2012 में पाया VP113 (एक Neptunian वस्तुओं के लिए, 2014 में खगोलविदों और खोज की घोषणा की कहते हैं) और Sedna 90377 (: 90377Sedna, एक Neptunian, 2003 में, जब यह पाया गया था की खोज की है सौर प्रणाली में दूर प्राकृतिक वस्तु की दूरी) मनुष्य हैं कि पहली बार के लिए सौर प्रणाली के भीतर अन्य ग्रहों कि दो संदिग्ध बौना ग्रह, एहसास हुआ। शोधकर्ताओं ने पाया है कि कुछ बड़ी वस्तुओं बौने ग्रह के दो संदिग्ध कक्षा को प्रभावित। Astrophysicists का मानना है कि ज्ञात ग्रहों के बाहर, एक आकार 10 बार के बारे में पृथ्वी के ग्रहों के अपने trajectories को प्रभावित करते है। इसके अलावा, वे भी सौर ग्रहों की है कि और अधिक पृथ्वी, जिसका अर्थ है कि सौर प्रणाली में कम से कम दस ग्रहों से बड़ा विश्वास है।

कम से कम 200 मौजूद हो सकता है इन ग्रहों को पृथ्वी की सतह से au. Au (खगोलीय इकाई, संक्षिप्त AU) सूर्य और पृथ्वी, एक इकाई लंबाई 150 मिलियन किलोमीटर या 93 मिलियन मील के बारे में के बीच की औसत दूरी का मतलब है। दूरी को देखते हुए बहुत दूर, हमारे वर्तमान स्तर वाद्ययंत्र, भी अगर वहाँ रहे हैं अन्य ग्रहों का पता लगाने में असमर्थ के साथ है।

 

 

जैविक विधियों का प्रयोग extraterrestrial सभ्यताओं के लिए खोज करने के लिए

कैसे मनुष्य के फार्म?: मनुष्य जाता केवल बुद्धिमान जीवन ब्रह्मांड में? जैव-SETI कार्यक्रम (: ExtraTerrestrial खुफिया, extraterrestrial सभ्यताओं कार्यक्रम के लिए खोज के लिए खोज) दो गहरा सवाल पर पड़ गई थी। सब के बाद, जीवन के लिए विकसित कर सकते हैं ऐसे एक डिग्री है अद्भुत किया गया है, और पर्यावरण भी मानव अस्तित्व के लायक होता है। 'जीवन अंतरिक्ष' विचार एक समय में साल के सैकड़ों के लिए की तरह से ग्रस्त है।

लेकिन शायद हम सितारों पर एलियंस के सबूत खोजने के लिए ऊपर देखो के लिए नहीं है? शायद इस साक्ष्य के भीतर मानव डीएनए में मौजूद है? कजाखस्तान नेशनल यूनिवर्सिटी (अल-फराबी कजाख राष्ट्रीय विश्वविद्यालय कजाकिस्तान की) Vladimir पर सिखाया ' Shcherbak (Vladimir Shcherbak) के प्रोफेसर और सेवा की पहली Cove खगोल भौतिकी अनुसंधान केन्द्र (में Fesenkov Astrophysical संस्थान, रूस astrophysicists तुलसी ' कोव के बाद नामित किया गया था) के खगोलशास्त्री मैक्सिम ' makukefu (मैक्सिम Makukov) सह-प्रायोजित इस धारणा है कि जीन है ब्रह्मांड में सबसे ज्यादा टिकाऊ संरचनाओं हैं। अगर हमें एक संदेश है, तो सबसे अच्छा तरीका है भेजने के लिए उच्च खुफिया हमारे आनुवंशिक कोड, के बजाय रेडियो तरंगों भेजने के संकेतों जैसे भीतर प्रत्यारोपित है। कुछ कोशिकाओं में मानव जीनोम विकास के डार्विन सिद्धांत नहीं कर सकता समझाने, इन कोशिकाओं एक संकेत हो जाना चाहिए, या डिजाइनर अपनी छाप छोड़ दिया है कि यदि दो astrophysicists बुनियादी तर्क है। वे यह भी बताया कि मानव जीन के नक्शे प्रस्तुत करता है एक बहुत ही सटीक आदेश, करीब तर्क आश्चर्य करने के लिए; इन जीनों के सरल और सुसंगत पैटर्न से सौर मंडल के बाहर से कुछ और अधिक उन्नत जीवों के आ सकता है। अगर यह सिद्धांत सही है, है तो दो इस खंड की शुरुआत में उठाए गए सवाल आसानी से हल किया जा सकता है, दूसरे शब्दों में, वहाँ रहे हैं अन्य प्राणियों से बाह्य अंतरिक्ष, और क्योंकि वे का गठन किया जा सकता।

 

 

. व्हाइट होल

ज्यादातर लोग सफेद छेद, ब्लैक होल के बारे में सुना है? भौतिक विज्ञान के क्षेत्रों में, शब्द व्हाइट होल एक काल्पनिक घटक है: वे कभी नहीं पाया गया है, लेकिन वहाँ एक संभावना है। एक सिद्धांत यह है कि: व्हाइट होल और काला छेद बहुत समान हैं, एक बार जब आप दर्ज करें जबकि एक ही समय पर आपको सफेद छेद नहीं दर्ज कर सकते हैं ब्लैक होल ही छोड़ दिया, सफेद छेद से, ब्लैक होल से दूर नहीं हो सकता कि मुख्य अंतर है। इसका मतलब यह है कि ब्लैक होल सिर्फ द्वार है, और केवल एक निर्यात के रूप में की खोज की। द्वैतवाद को देखते हुए इसके बाद के संस्करण, कुछ भौतिकविदों मानना है कि ब्लैक होल और व्हाइट होल वास्तव में प्रत्येक के अंत में एक वर्म होल। दूसरे शब्दों में, अगर किसी को या कुछ में काला छेद, यहां तक कि वे व्हाइट होल से बाहर आओ, और जगह है, तक पहुँच जाएगा के रूप में एक पूरी तरह से अलग अलग समय में।

बहरहाल, यह सब अटकलें, है क्योंकि जैसा कि पहले उल्लेख किया, व्हाइट छेद कभी नहीं पाया गया है। वास्तव में, कुछ भौतिकविदों भी मानना है कि व्हाइट होल अस्तित्व की संभावना नहीं हैं। वे मानते हैं कि अगर आप कुछ काला छेद करने के लिए डाल दिया, इन ऑब्जेक्ट्स ही बरकरार, यदि सतत ऑब्जेक्ट के अंदर हो जाएगा, ब्लैक होल अंततः भरा हो जाएगा। फिर भी, आइंस्टीन (आइंस्टीन) सापेक्षता के अनुसार, व्हाइट होल संभव हैं।

 

 

 क्वांटम उलझन

क्वांटम उलझन क्वांटम यांत्रिकी, जुदाई एक दूसरे को प्रभावित करेगा के बाद एक-दूसरे को संक्षेप में, युग्मित दो कणों (इलेक्ट्रॉन) के रूप में एक अजीब शारीरिक घटना है। दो कण भौतिकविदों को मापने और फिर उन्हें, अलग-अलग माप के प्रत्येक कण संयोजित करने के लिए। यह घटना तब होती है क्योंकि पहले और बाद में प्रकृति के कण की माप में परिवर्तन में। अजीब बात है, अगर तुम एक कणों के बदलने, अन्य कण बदल जाएगा, भले ही दो कणों एक आकाशगंगा के बीच की दूरी, वे भी tangles दिखाएँ। यह आइंस्टीन के है 'एक दूरी पर डरावना कार्रवाई' ('डरावना दूरी' क्रियाओं पर एक) समस्या है, क्योंकि एक ही समय में, तेजी से उनके सापेक्षता के सिद्धांत के विपरीत है जो प्रकाश की गति से दो कणों के बीच बातचीत कर रहे हैं।

मुख्यधारा सिद्धांत रखती है कि दो कणों एक निश्चित तरीके में एक दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं। कि एक सवाल संकेत किया जाए, चाहे हम क्वांटम उलझन तेजी से प्रकाश संचार प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं? अफसोस की बात, है कि नहीं होगा, क्योंकि हम क्वांटम उलझन की यादृच्छिक मोशन संदेशों को स्थानांतरित करने के लिए नहीं दे सकते।

क्वांटम उलझन हमारे लिए बहुत जटिल है, और यहां तक कि अल्बर्ट आइंस्टीन (अल्बर्ट आइंस्टीन) परेशान है।

 

 

नया ब्रह्मांड में एक काला छेद की उत्पत्ति

ज्ञात ब्रह्मांड में, सबसे रहस्यमय वस्तु एक ब्लैक होल है। क्या है एक काला छेद, ब्लैक होल की भूमिका जैसे मुद्दों, वहाँ कई सिद्धांतों का पता लगाया गया है, लेकिन सिद्धांतों की कोई भी पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं हैं। वहाँ एक अनुमान है 'माँ' का एक नया ब्रह्मांड को जन्म दिया कि ब्लैक होल वास्तव में कर रहे हैं। अजीब बात है, अगर यह सिद्धांत सही है, तो है, और इस ब्लैक होल से बाहर हमारे ब्रह्मांड में ब्लैक होल में एक काला छेद, ब्लैक होल ब्लैक होल, और इतना पर।

हालांकि यह सिर्फ अटकलें है, लेकिन यह ब्रह्मांड के रहस्यों को समझा। गति का लौकिक विस्फोट करके, हमें पता चला कि ब्रह्मांड वास्तव में सिद्धांत से भी बड़ा हो जाएगा। भौतिकविदों सोचो, बिग बैंग के बाद कम से कम एक सेकंड, काला छेद पर्याप्त ऊर्जा ऊर्जा गिरावट से पहले जमा होगा। 'कम से कम समय की एक दूसरी' 'मुद्रास्फीति' है। कोई भी मुद्रास्फीति के कारण स्थापित कर सकते हैं, लेकिन सबसे अधिक संभावना है एक काला छेद, कणों। एक ब्लैक होल के लिए, पढ़ने के लिए लाइनों के बीच, हम केवल कण स्पिन 1/2 (आधा कणों कताई) ब्लैक होल का पता करने की आवश्यकता नहीं है। ये कण एक दूसरे के साथ सहभागिता करते हैं 1/2 स्पिन एक 'टोक़' प्रतिकर्षण पैदा करेगा। क्योंकि यह बिग बैंग ला सकता है एक छोटा सा अतिरिक्त oomph टोक़ विस्तार, के कारण की व्याख्या की।

ब्रह्मांड, एक ब्लैक होल थ्योरी की उत्पत्ति भी बताते हैं कि क्यों समय काम करता है। सरल शब्दों में, हमारे ब्रह्मांड है 'माँ', समय, के तीर ब्लैक होल (समय के प्रवाह) विरासत में मिला है।

 

 

 समय और अंतरिक्ष में एक द्रव है

SpaceTime एक कनेक्शन समय और अंतरिक्ष की अवधारणा है। उदाहरण के लिए, जो लोग अंतरिक्ष का अनुभव करने के लिए पृथ्वी पर रहते है तीन आयामी, चौथा आयाम समय है, और समय और अंतरिक्ष इन चार आयामों का संयोजन कर रहे हैं।

क्या तुमने कभी लगता है, समय की तरह लगता है? यह एक सा है एक मूर्खतापूर्ण सवाल है की, यह नहीं है क्योंकि समय और अंतरिक्ष महसूस होने नहीं कर सकता,? भौतिकविदों मानना है कि अंतरिक्ष समय वास्तव में एक superfluid तरल। Superfluid एक छोटा सा घर्षण या द्रव का चिपचिपापन है। जब − 270.98 डिग्री सेल्सियस, तरल हीलियम कम तापमान पर तरल हीलियम एक superfluid बन गया। Superfluid की आंतरिक घर्षण लगभग शून्य है, इसके विपरीत, जल रूप में सिरप के रूप में मोटी की तरह दिखता है।

अगर अंतरिक्ष है वास्तव में एक तरह का तरल पदार्थ की, तो इसे भौतिक विज्ञान की दो शाखाओं के कर देगा: अल्बर्ट आइंस्टीन के सामान्य सापेक्षता और क्वांटम भौतिकी में से किसी एक का सिद्धांत। दोनों सिद्धांतों गलत हो सकता है जब का वर्णन करने के लिए अंतरिक्ष और समय बदलने के लिए, जो कणों को हुआ ऐसे के रूप में एक ब्लैक होल का जन्म होता है।

 

 

आग सिद्धांत

ब्रह्मांड में बिग बैंग थ्योरी ब्रह्मांड की बहुत ही लोकप्रिय थी। बिग बैंग के बाद ब्रह्मांड में उभरा, और अभी भी प्रफुल्लित करने के लिए जारी है। लेकिन दो लोगों के लिए मायावी है, करता क्या है क्या उठाया बड़ा धमाका किया है? प्रिंसटन विश्वविद्यालय के भौतिकी के प्रोफेसर, Paul ' Steinhardt (Paul Steinhardt) प्रस्तावित रोब ब्रह्मांड सिद्धांत (Ekypyrotic ब्रह्मांड सिद्धांत भी कहा जाता है चक्र यूनिवर्स सिद्धांत) को बताया हम आग के: इस दो ने किसी तरह 'फिल्म' है (पाया: भाषण का विशिष्ट देखें hawking: (नई दुनिया के फिल्म)) चौथा आयाम अंतरिक्ष में तीन आयामी दुनिया के रूप में द्वारा टक्कर की वजह से हुई। क्योंकि सिर्फ इस सिद्धांत, बिग बैंग पर आधारित दो ' ' तीन आयामी दुनिया (समानांतर स्तंभ में कपड़े हैंगर पर एक चादर की तरह) एक दूसरे से और एक साथ रहना के साथ टकराने। ऐसी collisions गतिज ऊर्जा उत्पन्न होगा, इस प्रकार जन्म देने के लिए 'फ्लैट' धमाका हुआ और हम ब्रह्मांड में नव-गठित में कर रहे हैं। बहरहाल, यह ब्रह्मांड बिग बैंग विलक्षणता से विपरीत है (: व्यक्तित्व, विकास ब्रह्मांड में बिग बैंग ब्रह्मांड विज्ञान शुरुआत के निशान) मुख्यधारा दृश्य का प्रकोप। अगर आग ब्रह्मांड सिद्धांत सही है, यह इस तरह के रूप में कुछ दिलचस्प सवाल उठाती: क्या ब्रह्मांड के बाहर है?

 

 

 ब्रह्मांड की विषमता

ब्रह्मांड के समय कम से कम एक दूसरा बड़ा बाद में धमाके, एक और धमाका, जो बिग बैंग के लिए और अधिक जोर प्रदान करता था, जोर मुद्रास्फीति की दर है। कुछ लोगों को लगता है कि बिग बैंग, और डाउनस्ट्रीम प्रभाव कॉस्मिक माइक्रोवेव पृष्ठभूमि (कॉस्मिक माइक्रोवेव पृष्ठभूमि, ब्रह्माण्ड विज्ञान, 'बिग बैंग' लीगेसी गर्मी विकिरण के), कहा जाता है के बाद से तापमान इस विकिरण सिद्धांत की वजह से मुद्रास्फीति ब्रह्मांड भर बहुत समान है। तथापि, संयुक्त राज्य अमेरिका नासा (नासा) के तहत Wilkinson माइक्रोवेव anisotropy पड़ताल शुरू की (अनुवादक के नोट: Wilkinson माइक्रोवेव Anisotropy जांच, संयुक्त राज्य अमेरिका राष्ट्रीय एयरोनॉटिक्स और अंतरिक्ष प्रशासन उपग्रहों, बिग बैंग विकिरण गर्मी के बाद जगत के अवशेषों का पता लगाने के उद्देश्य से है) और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) प्लैंक उपग्रह (प्लैंक उपग्रह) द्वारा शुरू किया प्राप्त हुआ डेटा से पता चलता है कि यह सच नहीं हो सकता। वास्तव में, डेटा कि एक तरफ हम उच्च तापमान का पता है कि ब्रह्मांड के दूसरे पक्ष की तुलना से पता चलता है। निष्कर्ष: ब्रह्मांड असममित है।

क्यों जगत विषम है पर, वहाँ दो संस्करणों रहे हैं: एक एक क्षेत्र का अस्तित्व है (अनुवादक के नोट: ऊर्जा क्षेत्र, एक भौतिक अवधारणा) हमारे ब्रह्मांड; विकृत कर सकते हैं एक और हमारे ब्रह्मांड और दूसरे एक है या और अधिक collisions ब्रह्मांड की विषमता लिए नेतृत्व होते। शोधकर्ताओं ने कहा कि अगर ब्रह्मांड विषम है, यह नहीं होगा भौतिक विज्ञान के बुनियादी कानूनों की हमारी समझ को प्रभावित है, लेकिन वापस फिर से करने के लिए जहाँ हम उठाए गए मुद्दों से पहले थे कि: क्या ब्रह्मांड के बाहर है?

 

 

हमारे यूनिवर्स एक और ब्रह्मांड के साथ टकराने सकता

Multiverse सिद्धांत सिद्धांतों काफी प्रसिद्ध और अविश्वसनीय है। वास्तव में, वहाँ अन्य समानांतर ब्रह्मांड और ब्रह्मांड के लिए कर रहे हैं। समझाने के लिए सबसे उपयुक्त सादृश्य का उपयोग करें, यह एक अपार्टमेंट फर्श की तरह है, करने के लिए, लेकिन अन्य मंजिलों से अलग-अलग प्रत्येक मंजिल से जुड़ा। तो, यहाँ बात है, अन्य सृष्टियां नहीं है यदि उनकी जगह रहने के लिए, और हमारे ब्रह्मांड टकराने क्या होगा फिर? लेकिन जब ऐसा होता है, हम अब और नहीं उस सवाल का जवाब कर सकते हैं-हम एक ध्वनि बाहर भेज सकता है टकराव ब्रह्मांड में प्रकाश की गति से उत्पन्न हुई है। यदि प्रभाव, सिद्धांत में, धीमा हो सकता है तथापि, हम एक महान आईने उड़ता है पृथ्वी की ओर आकाश में देख सकते हैं। इस अंतिम दृश्य हम देखते हैं, हो जाएगा क्योंकि ब्रह्मांडीय टकराव क्षणों हम गायब हो जाएगा।

अच्छी खबर यह है कि ब्रह्मांडीय टकराव है कि हम सबसे ज्यादा मामले परिदृश्य के लगता है कि कर सकते हैं, लेकिन ऐसी टक्कर अत्यधिक संभावना नहीं है। लेकिन कुछ भौतिकविदों विश्वास है कि हमारे ब्रह्मांड एक और ब्रह्मांड के साथ collisions तब हो सकता है।

 

 

फर्मी विरोधाभास

अधिकांश बस, फर्मी विरोधाभास है 'वे कहाँ हैं?' (अनुवादक का ध्यान दें: 'उन' की समस्या एलियंस. भौतिक विज्ञानी एनरिको फर्मी extraterrestrial खुफिया के लिए खोज नहीं है, लेकिन अधिक आत्मविश्वास से पूछो के स्थान को संदर्भित करता है: 'क्यों नहीं एलियंस दर्शन हमारे सामने?') क्यों हम उन्नत विदेशी सभ्यताओं के बारे में किसी भी अंश का पता लगाने नहीं किया? लोग एलियंस अस्तित्व में पता है, निम्नलिखित 4 अंक पर आधारित है: पहली बार, हमारे सौर प्रणाली विशेष रूप से, वहाँ रहे हैं आकाशगंगा में ग्रहों की एक अनंत संख्या नहीं है।

अन्य सितारों के साथ तुलना में, हमारे सूर्य अन्य तारे अरबों साल बाद की तुलना अधिक समय है अभी भी अपेक्षाकृत युवा, है। सूरज बस एक साधारण तारा है, यहाँ हम भी पृथ्वी के लिए समय जा रहा है एक आम ग्रह, पृथ्वी, रहने वाले ग्रह के समान ब्रह्मांड में मौजूद होने की संभावना है के रूप में देखता है। रूप में धीमी गति से चलने के रूप में एक मानव गति का, एक दर पर चलती यह अभी भी केवल एक पूरे के रूप में ब्रह्मांड के चारों ओर यात्रा करने के वर्षों के लाखों लोगों के दसियों की आवश्यकता होगी कुछ ग्रहों के साथ हमें मिलना चाहिए, भले ही ये इस ग्रह के जीवन में होना चाहिए। तार्किक रूप से, 13.8 अरब वर्षों का लौकिक इतिहास है, जो कुछ बिंदु पर जीवन के कुछ फार्म गया है चाहिए। इस संभावना बहुत बड़ा लगता है, लेकिन हम अभी तक एक स्पष्ट सबूत है कि ब्रह्मांड में मानव और अन्य जीवन के अलावा खोजने में नाकाम रहे हैं।

फर्मी विरोधाभास 'चिड़ियाघर परिकल्पना (चिड़ियाघर परिकल्पना)' जैसे विचित्र hypotheses के सभी प्रकार के उठाती, परिकल्पना कि extraterrestrial जीवन मनुष्यों के संपर्क में आना नहीं होता, लेकिन सिर्फ मामले में हम मानव के बारे में ज्ञान नहीं है है। जीवन की तरह कंप्यूटर सिमुलेशन गेम खेल सेट में मानव जगत में ही जीवन रूप है लिखा है, लेकिन था कि भी माने।

Vote: 
No votes yet

New Science news Updates

icon Total views
नेगेटिव ब्लड ग्रुप वाले सभी लोग एलियन्स के वंशज है? नेगेटिव ब्लड ग्रुप वाले सभी लोग एलियन्स के वंशज है? 961
बढती ऊम्र की महिलाएं क्यों भाती है पुरूषों को- कारण बढती ऊम्र की महिलाएं क्यों भाती है पुरूषों को- कारण 672
मरने से ठीक पहले दिमाग क्या सोचता है | मरने से ठीक पहले दिमाग क्या सोचता है | 699
अरबों किलोमीटर का सफ़र संभव अरबों किलोमीटर का सफ़र संभव 1,864
बैंक को बदल रहा है सोशल मीडिया! आपके बैंक को बदल रहा है सोशल मीडिया! 619
अलग-अलग ग्रहों से आए हैं पुरुष और महिलाएं? अलग-अलग ग्रहों से आए हैं पुरुष और महिलाएं? 792
पुराने स्मार्टफ़ोन अब भी काफी काम की चीज़ पुराने स्मार्टफ़ोन अब भी काफी काम की चीज़ 1,141
सेल्‍फी का एंगल खोलता है पर्सनालिटी के राज सेल्‍फी का एंगल खोलता है पर्सनालिटी के राज 1,409
आपको डेंटिस्‍ट की जरूरत नहीं पड़ेगी आपको डेंटिस्‍ट की जरूरत नहीं पड़ेगी 1,406
मलेरिया से बचा सकती है,आपको मुर्गी की गंध मलेरिया से बचा सकती है,आपको मुर्गी की गंध 1,331
लघु रूपांतरण से डायनोसोर बने पक्षी लघु रूपांतरण से डायनोसोर बने पक्षी 1,570
ईमेल को हैकरों से कैसे रखें सुरक्षित ईमेल को हैकरों से कैसे रखें सुरक्षित 743
जीमेल ने शुरू की ब्लॉक व अनसब्सक्राइब सेवा जीमेल ने शुरू की ब्लॉक व अनसब्सक्राइब सेवा 812
कम्‍प्‍यूटर से नहीं सुधरती है स्‍कूली बच्‍चों की पढ़ाई कम्‍प्‍यूटर से नहीं सुधरती है स्‍कूली बच्‍चों की पढ़ाई 660
LG वॉलपेपर टीवी जिसे आप दीवार पर चिपका सकेंगे LG वॉलपेपर टीवी जिसे आप दीवार पर चिपका सकेंगे 1,294
गूगल ग्‍लास नया गूगल ग्‍लास : बिना कांच के 2,233
घोंघे के दिमाग से समझदार बनेगा रोबोट घोंघे के दिमाग से समझदार बनेगा रोबोट 637
 गूगल पर भूल कर भी न करें ये सर्च गूगल पर भूल कर भी न करें ये सर्च 1,152
स्मार्टफोन के लिए एन्क्रिप्शन क्यों ज़रूरी  है स्मार्टफोन के लिए एन्क्रिप्शन क्यों ज़रूरी है 956
इस साल विज्ञान की सबसे बड़ी खोज इस साल विज्ञान की सबसे बड़ी खोज 3,601