स्मार्टफ़ोन से ऐसे फोटो लेना सीखें

स्मार्टफ़ोन से ऐसे फोटो लेना सीखें

स्मार्टफ़ोन से ऐसे फोटो लेना सीखें
स्मार्टफ़ोन कोई भी हो, उसके कैमरे आजकल हाई डेफ़िनिशन या एचडी ही होते हैं.
बड़े शहरों में बिकने वाले सभी स्मार्टफ़ोन में एचडी कैमरे होते हैं जबकि छोटे शहरों में कुछ कम रेसोलुशन कैमरा वाले स्मार्टफोन भी मिल जाएंगे.

सेल्फी के रोग को देखते हुए फ़ोन बनाने वाली कंपनियों ने एचडी कैमरा की अहमियत को भी समझ लिया है.
कैमरा हाथ में है तो लोग फोटो हमेशा खींचेंगे ही.
भले ही लोग कभी भी फोटो खींचने को तैयार रहें लेकिन अगर बढ़िया फोटो लेना सीखना है तो उसके लिए रौशनी को कैसे इस्तेमाल करें उसके बारे में समझना बहुत ज़रूरी है.

सभी पेशेवर ये मानते हैं कि फोटो खींचने के लिए सबसे बढ़िया समय होता है सूर्योदय के थोड़ी देर बाद तक और शाम को सूरज के ढलने के थोड़ी देर पहले.
इस समय सभी जगह ऐसी रौशनी मिलेगी जो किसी भी चीज़ पर बहुत तेज़ नहीं पड़ती है जिससे खींची हुई तस्वीरें बहुत बढ़िया दिखाई देती हैं.
चूंकि उनके कैमरे बहुत बढ़िया होते हैं, स्मार्टफोन से भी अगर फोटो लेना है तो ये नियम बदलते नहीं हैं. हलकी पीली रौशनी में तस्वीरें बहुत बढ़िया उभर कर आती हैं, ख़ास कर तब जब रौशनी सुबह या शाम की हलकी हो.
जैसे-जैसे तेज़ रौशनी होती जाती है, फोटो खींचना और मुश्किल होता जाता है. ऐसी लाइट में फोटो तो खींच ज़रूर सकते हैं लेकिन जो विकल्प सुबह और शाम की रौशनी में मिलेंगी, वो ऐसी लाइट में आपको नहीं मिलेंगी.
अगर दोपहर में फोटो खींचने की कोशिश करेंगे तो उस समय चेहरे पर रौशनी तो मिलेगी लेकिन आंखों पर जो रौशनी होनी चाहिए वो नहीं दिखाई देगी.
चूंकि सूरज सर के ऊपर होता है, आंखों के नीचे रौशनी की जगह एक काला धब्बा सा दिखाई देगा. इसलिए ऐसी रौशनी से बचने के लिए कई बार जिस दिशा से फोटो ले रहे हैं उसे बदलने की ज़रुरत होगी.
अगर स्मार्टफोन से लेने वाली फोटो के आप शौक़ीन हैं तो ऐसे कई ऑनलाइन कांटेस्ट हैं जिनमे हिस्सा लिया जा सकता है.
स्मार्टफोन फोटोग्राफी अवार्ड, मोबाइल फोटो अवार्ड, स्मार्टफोन ऑनलाइन आर्ट जैसे कई कांटेस्ट में हिस्सा लेना बहुत मुश्किल नहीं है. अगर ऐसी जगह लोग आपकी काबिलियत की तारीफ करते हैं तो ये आपका काम भी बना सकती है.
चूंकि ऐसे कांटेस्ट में हिस्सा लेने के लिए ऑनलाइन होना बहुत ज़रूरी है इसलिए कभी भी और कहीं भी बैठ कर आप ये काम कर सकते हैं.
अपने फोटो को कई ऑनलाइन वेबसाइट पर बेचना भी संभव है. शुरुआत में किसी वेबसाइट को इस्तेमाल करके ये काम करना होगा. लेकिन जैसे-जैसे आपका अपना नाम हो जाएगा, लोग आपके अपनी वेबसाइट पर आकर फोटो ढूंढना शुरू कर देंगे.
अगर आपको किसी जगह दिन में फोटो लेना ज़रूरी है तो इस विडियो में फोटो खींचने के कई तरीक़े बताये गए हैं. इसको देख कर कुछ अहम बातें साफ़ समझ में आ जाएंगी.