मोटापा दूर करने के घरेलु उपाय

 मोटापा, शरीर में अधिक चर्बी जमा हो जाने के कारण होता है। इसे शरीर के बॉडी मास इंडेक्स (BMI) के द्वारा नापा जाता है। आम तौर पर 18.5 से 25 के बीच के BMI को सामान्य माना जाता है और यदि यह 30 से ऊपर हो जाये तो तो शरीर में मोटापे की समस्या हो जाती है।

मोटापे की समस्या ज्यादातर ख़राब जीवनशैली अपनाने की वजह से होती है, जैसे अधिक तले-भुने और वसा युक्त भोजन का सेवन करना, जरुरत से अधिक खाना, अत्यधिक शराब पीना, शारीरिक श्रम कम करना, नींद कम लेना और अन्य बुरी आदतें। जेनेटिक कारकों और हार्मोनल परेशानियों के कारण भी पेट की चर्बी बढ़ सकती है।

अनार का जूस स्वस्थ के लिए किस प्रकार फयदेमद

यह बिलकुल भी ज़रूरी नहीं होता कि स्वास्थ्यवर्धक रस होने के लिए उसमे पालक और हरे पत्तेदार सब्जियां होना ज़रूरी है। अनार का जूस भी काफी पोषित और फायदेमंद होता है। अनार में लगभग 100 से ज्यादा फाइटोकेमिकल्स होते हैं।

बहुत समय से अनार के रस को उसके औषधीय गुणों के कारण इस्तेमाल किया जाता रहा है। वर्त्तमान में भी इस पर शोध जारी हैं और कई में यह पाया गया है कि ये कैंसर को रोकने, इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने में और फर्टिलिटी सुधारने में उपयोगी होते हैं।

आइये, अनार के रस से होने वाले महत्त्वपूर्ण फायदों पर चर्चा करते हैं।

1. गठिया

रात में दूध पीने के फायदे

अक्सर एक पूर्ण भोजन के रूप में करार दिया जाता है, दूध भारतीय आहार का एक आंतरिक हिस्सा होता है इसे अक्सर अकेले पेय या हल्दी जैसे मसालों के साथ और विभिन्न डेसर्ट और करी के हिस्से के रूप में भी आनंद मिलता है। प्रोटीन, विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 12, और डी, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों के साथ भरा हुआ कहा जाता है कि दूध एक सबसे अधिक पौष्टिक पेय हो सकता है। यह शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। दूध को प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, सभी ज्ञात विटामिन और विभिन्न खनिजों की समृद्ध सामग्री के कारण दूध को पूर्ण भोजन माना जाता है क्योंकि जीवन को बनाए रखने और अच्छे स्वास्थ्य को बन

कई गुणों से भरपूर है हल्दी, जानिए इसके फायदे

घटाएं वजन

इसमें भरपूर मात्रा में ऐसे गुण पाएं जाते है।  जो कि मेटाबॉलिज्म को मजबूत करते है। जिससे आपका पैट आसानी से बर्न हो जाता है।    

Pages