सेक्‍स करने से लोगों को होते हैं ये 10 फायदे

सेक्‍स करने से लोगों को होते हैं ये 10 फायदे

ज्यादातर लोग अभी भी सेक्स पर बात करने से बचते हैं, लेकिन जब बात यौन संबंध बनाने की आती है तो इनमें से वे पीछे भी नहीं हटते। यौन संबंध बनाने से लोगों को कई फायदे भी होते हैं। आइए जानते हैं ऐसे 10 फायदे जो सेक्स करने से लोगों को मिलते हैं।

1- इन दिनों बड़ी संख्या में महिलाओं को मूत्राशय संबंधित बीमारियां हो रही हैं। आंकड़ों के मुताबिक लगभग 30 प्रतिशत महिलाएं इस गंभीर समस्या से जूझ रही हैं। ऐसे समय में सेक्स महिलाओं की इस बीमारी को दूर करने में अहम भूमिका निभाता है। चूंकि संभोग के दौरान महिलाओं की कूल्हे की नियमित कसरत होती रहती है इसलिए उनके मूत्राशय भी स्वस्थ बने रहते हैं।

2- सेक्स करने से लोग कम बीमार पड़ते हैं। इसी संबंध में आई एक रिसर्च के मुताबिक, जो जोड़े नियमित तौर पर यौन संबंध बनाने का आनंद उठाते हैं, वे अपने ऑफिस से कम अवकाश लेते हैं। रिसर्च में बताया गया है कि एक सप्ताह में कम से कम दो बार सेक्स करना चाहिए। इससे लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली में काफी मजबूती आती है।

3- सेक्स के मुद्दे पर बात करते हुए शिकागो की डॉक्टर लॉरीन श्ट्राशर कहती हैं कि सेक्स करने से सीध असर लोगों की कामुकता पर पड़ता है। जो जितना अधिक यौन संबंध बनाएगा, उसकी कामुकता में उतनी बढ़ोतरी होगी। लॉरीन ने इस पर कई तर्क भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि महिला में सेक्स करने से योनि में रक्त प्रवाह बेहतर होता है।

4- वर्तमान समय में लोग एक अच्छी नींद के लिए काफी तरसते हैं। इस दौड़भाग भरी जिंदगी में शायद ही कोई ऐसा कामकाजी व्यक्ति हो जो बेहतर नींद ले सके। ऐसे में यदि कपल नियमित रूप से सेक्स का आनंद उठाते रहें तो उन्हें अच्छी नींद मिल सकती है।

5- संभोग तनाव से भी राहत प्रदान करता है। कैलिफोर्निया की मनोचिकित्सक शीनी एमबरदर ने बताया कि अपने पार्टनर के करीब होने से चिंता और तनाव में भारी कमी आती है। ऐसे में लोग काफी खुश भी रहने लगते हैं।

6- सही समय पर सेक्स करने से लोगों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन हार्मोन की मात्रा नियंत्रित रहती है। इतना ही नहीं इससे हड्डी व दिल दोनों ही काफी बेहतर रहता है।

7- सेक्स करने से ब्लड प्रेशर भी बेहतर होता है। मालूम हो कि सामान्य रूप से लोगों के भीतर ब्लड प्रेशर 120/80 होना चाहिए। लेकिन रिसर्च में पाया गया है कि करोड़ों की संख्या में लोग ब्लड प्रेशर की बीमारी से जूझ रहे हैं। ऐसे में यदि लोग सेक्स का आनंद उठाते हैं तो उनमें ये बीमारी काफी हद तक कम हो सकती है।

8- सेक्स करना एक हल्का फुलका कसरत करने के बराबर होता है। रिसर्च में पाया गया है कि यौन संबंध बनाने के दौरान तकरीबन हर मिनट पांच कैलोरी खत्म होती है। इसलिए लोगों को कैलोरी घटाने के लिए सेक्स का सहारा लेना चाहिए।

9- न्यूजर्सी विश्वविद्यालय के रिसर्चर बैरी कोमिसरुक के अनुसार, दर्द रोकने में ऑर्गेज्म काफी मददगार साबित होता है। इससे एक ऐसा हार्मोन निकलता है जो दर्द के एहसास को कम करता है।

10- यौन संबंध बनाने से प्रोस्टेट कैंसर से भी काफी हद तक बचाव होता है। एक अंग्रेजी वेबसाइट पर प्रकाशित शोध में बताया गया है कि जो पुरुष महीने में कम से कम 21 बार इंजैक्यूलेट करते हैं, उन्हें अन्य के मुकाबले प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी कम रहता है।

Vote: 
4
Average: 4 (1 vote)