प्रदूषण से बचने और बालों को बचाने है तो अपनाएं ये नुस्खे

 

बालों को खूवसुरत रखने के लिए नुस्खे

प्रदूषण का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ने के साथ ही हमारे बालों पर भी पड़ता है। रफ और टूटते बाल हमारी पर्सनेलिटी को खराब करने में वक्त नहीं लगाते हैं। इसलिए जरूरी है कि हम अपने बालों की अच्छी तरह देखभाल करें। आज हम आपको प्रदूषण से बालों को बचाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो नुस्खे।

नींबू

पांच चम्‍मच दही, एक चम्‍मच नीबू का रस, दो चम्‍मच कच्‍चे चने का पाउडर इन सब को मिलाकर एक बहुत ही शैम्‍पू बनाया जा सकता हैं। इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाए और एक घंटा सिर पर लगे रहने के बाद सिर धो लें इससे आपके बाल झड़ने बंद हो जाएगें।

मेथी के बीज का प्रयोग 

मेथी के बीज बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यदि आप अपने बालों को प्रदूषण से बचाना चाहते हैं तो रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इन्हे पीसकर लेप जैसा बना लें और फिर इस लेप को बालों पर लगा लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बाल झड़ना बंद हो जाता हैं

कढ़ी पत्ता इस प्रकार करे प्रयोग

कढ़ी पत्ते में ढेरों औषधीय गुण होते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ये बालों को भी सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह आपके बालों की झड़ने की समस्‍या को दूर कर उन्‍हें मुलायम और चमकीले भी बनाता है। इसके लिए कढ़ी पत्तों को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक वह काली न हो जाए। फिर इन्हें बालों की जड़ों में लगाएं।

प्याज का उपयोग

प्रदूषण के चलते बालों को झड़ना और गंजेपन की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए सिर में प्‍याज के रस में शहद मिलाकर लगाएं। यह आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में गंजेपन से बचने के लिए यह बेहद कारगर उपाय है

 

Vote: 
4
Average: 4 (1 vote)