सोने के समय ये करें ये बिल्कुल न करें

हमारा शरीर जितना एक्टिव दिन के समय रहता है उतना ही कम काम रात के समय करता है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग सोने से पहले ज्यादा पानी पीते हैं लेकिन क्या आपको पता है आपकी यही आदत आप पर भारी पड़ सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि सोने से पहले ढेर सारा पानी पीने से क्या नुकसान होता है।

सोने से पहले ज्यादा पानी पीने से किडनी पर नकारात्मक असर पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय आपका शरीर बिल्कुल भी एक्टिव नहीं रहता। जिस वजह से पानी का अधिक इस्तेमाल कारक साबित नहीं होता।

दिनभर एक्टिव रहने की वजह से ब्लैडर अपने नेचुरल शेप में नहीं रहता लेकिन रात में वो अपने शेप में आ जाता है। रात में सोने से पहले ज्यादा पानी पीने की वजह से यूरिन पास नहीं होती और ब्लैडर पर खराब असर पड़ता है।

सोडियम लेवल कम होना 
सोने से पहले ज्यादा पानी पीने की वजह से शरीर में सोडियम का लेवल कम हो सकता है। जिसकी वजह से दिमाग का नर्वस सिस्टम डैमेज हो सकता है।

* अपनी जीवनशैली के लिए उपयुक्त सोने और उठने का समय निर्धारित करें और हर रोज़ उसी का पालन करें. यहां तक कि सप्ताहांत में भी. आठ घंटे की नींद ज़रूर पूरी करें. 
* दिन में सोए नहीं. अपनी नींद की समय सारणी के अनुसार ही काम करें.
* सोने से 3 से 6 घंटे पहले वर्कआउट करें. दिन में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज़ करें.
* सोने से कम से कम दो घंटे पहले डिनर करें. यदि आपको देर रात भूख लगी हो और आपको अपचन की समस्या न हो तो आप कार्बोहाइड्रेट समृद्ध भोजन कर सकती हैं. कम-शुगर वाले सिरीयल्स या केला सबसे बेहतरीन हैं.
* अपने बेडरूम को सुंदर बनाएं. यदि आप अपने कमरे को साफ़, ठंडा और रात में अंधेरा रखेंगी तो अच्छी 
नींद पाएंगी.

 

Vote: 
0
No votes yet

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 9259436235 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 9259436235