अब बिना बैटरी चलेगा स्‍मार्टफोन !

अब बिना बैटरी चलेगा स्‍मार्टफोन !

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए फोन की बैटरी से जुड़ी परेशानी नई नहीं है। लेकिन अब साइंटिस्ट ने आपकी इस परेशानी का हल खोज लिया है। साइंटिस्ट की रिसर्च में सामने आया कि अब मोबाइल बैटरी के बिना भी काम करेंगे। ये फोन बैकस्कैटर टेक्नोलॉजी पर आधारित हैं और बैटरी की जगह रेडियो सिग्नल के जरिए कनेक्टेड रहेंगे। साइंटिस्ट ने अपने इस रिसर्च का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें बिना बैटरी के फोन के जरिए साइंटिस्ट को कॉलिंग करते हुए देखा जा सकता है।

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के एसोशिएट प्रोफेसर और रिसर्च के सहलेखक भारतीय मूल के श्याम गोलाकोटा ने कहा, 'हमने पहला ऐसा सेलफोन बनाया है जो जीरो ऊर्जा में काम करता है। इस तरह का फोन काम करे इसके लिए आपको पर्यावरण से ही ऊर्जा हासिल करनी होती है।

हमने मौलिक रूप से पूर्नविचार करना होगा कि इन डिवाइसों को किस प्रकार से डिजायन किया जाए।' साइंटिस्ट ने बताया कि उन्होंने जिस फोन को डेवलप किया है, वह बैटरी की बजाय रेडियो सिगनल और प्रकाश से ऊर्जा ग्रहण ग्रहण करेगा।

शोधकर्ताओं ने इस फोन का डेमोंस्ट्रेशन वीडियो जारी किया है, जिसमें उन्हें बिना बैटरी वाले फोन से कॉलिंग करते हुए देखा जा सकता है। साइंटिस्ट ने इस फोन के जरिए स्काइप कॉल किए जाने की बात भी की है। रिसर्चर्स ने बताया है कि भविष्य में सभी सेल टावर्स या वाईफाई राउटर्स में इस तरह की बेस स्टेशन तकनीक दी जा सकती है। अगर सभी घरों में वाईफाई राउटर है तो यूजर्स बिना बैटरी वाले सेलफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इसकी कवरेज पूरे घर में होगी।

इस नए फीचर फोन में फिलहाल सिर्फ कॉल और एसएमएस की ही सुविधा दी गई है। लेकिन वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई जताई है कि इसे बेसिक से स्मार्ट डिवाइस में डेवलप किया जाएगा। ऐसे में देखा जाए तो इस फोन को घंटों इस्तेमाल करने के बाद भी यूजर्स को बैटरी खत्म होने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।