अब स्मार्टफोन लेगा डेबिट कार्ड की जगह, एटीएम से निकाल पाएंगे पैसे

अब स्मार्टफोन लेगा डेबिट कार्ड की जगह, एटीएम से निकाल पाएंगे पैसे

देशभर में नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा दे रही है। इसी बीच सरकार एक नई तकनीक पर काम कर रही है, जिसके तहत यूजर अपने मोबाइल फोन के जरिए एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे। खबरों के मुताबिक, सरकार 6 महीने के अंदर इस तकनीक का इस्तेमाल शुरू कर सकती है। यह सुविधा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और यूरोपीय देशों के लोग कर रहे हैं।

कैसे काम करेगी यह तकनीक?

1. इसके लिए यूजर को सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में जिस बैंक का अकाउंट है, उस बैंक का एप डाउनलोड कर इंस्टॉल करना होगा।

2. यहां यूजर को अपने कार्ड की सारी डिटेल भरनी होगी।

3. इसके बाद जब भी आप एटीएम से पैसे निकालने जाएंगे, तो आपको एटीएम पर एक बारकोड मिलेगा। जैसे ही आप अपने स्मार्टफोन से बारकोड को स्कैन करेंगे, वैसे ही आप पैसे निकाल पाएंगे।

4. इस एप में आपको हर सुविधा मिलेगी, जैसे आपको एटीएम से कितने पैसे निकालने हैं, रिसीप्ट लेनी है या नहीं आदि।

इस एप के जरिए ग्राहक फ्रॉड से बच पाएंगे। ऐसा इसलिए जब आपके पास कार्ड नहीं होगा तो कोई उसका क्लोनिंग नहीं कर पाएगा, जिससे आप फ्रॉड से बचे रहेंगे। वहीं, डिजिटल भुगतान के लिए सरकार ने BHIM एप भी लॉन्च की है। जिसके जरिए बिना इंटरनेट के भी डिजिटल पेमेंट की जा सकती है। 

 

 

 

Vote: 
No votes yet

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 7454046894 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 7454046894