इस बैंक ने शुरु की बायोमेट्रिक सुविधा, बिना कार्ड एटीएम से निकाल सकेंगे पैसे

इस बैंक ने शुरु की बायोमेट्रिक सुविधा, बिना कार्ड एटीएम से निकाल सकेंगे पैसे

डेवलपमेंट क्रेडिट बैंक यानि डीसीबी बैंक ने कार्डलैस लेन-देन के लिए बायोमेट्रिक सर्विस की शुरुआत की है। इस सुविधा के बाद बैंक के ग्राहक बिना डेबिट कार्ड और पिन के भी एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। ऐसे में अब उन ग्राहकों के लिए सुविधा होगी जो हमेशा अपना डेबिट कार्ड अपने साथ रखना नहीं चाहते हैं। तो चलिए आपको इस सर्विस से जुड़े फायदों के बारे में बताते हैं।

यूजर को होंगे ये फायदे:

 

1. बैंक के यूजर्स बिना एटीएम या डेबिट कार्ड के भी निकाल पाएंगे अपने खाते से पैसा।

 

2. बायोमेट्रिक सिस्टम की शुरूआत के बाद यूजर्स की जानकारी पहले से ज्यादा सुरक्षित होगी।

 

3. ऐसे खाताधारक जिनके पास बैंक अकाउंट तो है लेकिन डेबिट कार्ड नहीं होता है। यह सुविधा उनके लिए एक बड़ा कदम साबित होगा।

 

4. एटीएम जाते समय अगर यूजर को पिन न याद हो तो भी उसे पैसे निकालने में परेशानी नहीं होगी।

 

कैसे काम करता है बायोमेट्रिक सिस्टम?

 

बायोमेट्रिक सिस्टम यूजर की पहचान दर्ज करने का एक तरीका है। जिसके अंतर्गत यूजर की पहचान उसके फिंगरप्रिंट, रेटीना स्कैन, आवाज और टाइपिंग पैटर्न के जरिए की जाती है।

 

डीसीबी बैंक भुगतान को डिजिटल तौर पर मजबूत और सुरक्षित बनाने पर भी काम कर रही हैं। आधार आधारित यह सर्विस इसी योजना का पहला कदम है। उपभोक्ता की लेन-देन को सुरक्षित रखने के लिए ही इस योजना की शुरुआत की गई है। आपको बता दें कि आधे से ज्यादा उपभोक्ताओं ने अपने बैंक खाते आधार कार्ड से लिंक कर दिए हैं।

 

 

 

Vote: 
Average: 5 (1 vote)

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 7454046894 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 7454046894