कैसे इस्तेमाल करें आधार पेमेंट एप, क्या है इसका फायदा?

आधार पेमेंट एप

पिछले कुछ समय से सरकार देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है। इसके लिए सरकार ने कई नई सेवाएं भी शुरू की हैं साथ ही भीम एप जैसी भी सुविधा उपलब्ध कराई है। डिजिटल पेमेंट को और बढ़ावा देने के लिए IDFC Bank भी एक नई और आसान सेवा के साथ आया है। जिसमें स्मार्टफोन नहीं बल्कि आधार से हो पाएगी पेमेंट।

आधार पे के जरिए अब व्यापारी ग्राहक के आधार नंबर और उसके साथ दर्ज हुए बायोमीट्रिक आंकड़े की मदद से भुगतान ले पाएंगे। इसके लिए ग्राहक को स्मार्टफोन या एप या फिर इंटरनेट की आवश्यता नहीं है। हालाँकि मर्चेंट के पास इस एप और इंटरनेट का होना जरुरी है।

चलिए देखते हैं कि यह एप कैसे काम करती है और इसका क्या लाभ होगा।

  • इसके लिए मर्चेंट्स के पास यह एप होना जरुरी है, इस एप को एंड्रायड यूज़र्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • मर्चेंट्स को फोन के साथ एक बायोमीट्रिक स्कैनर जोड़ना होगा और उसे इस एप के साथ लिंक करना होगा।
  • जब ग्राहक पेमेंट करेंगे तो वो इस एप पर अपना आधार नंबर डालेंगे, और उस बैंक खाते को चुनेंगे जिससे वह पेमेंट करना चाहते हैं।
  • यह सब करने के बाद बायोमीट्रिक मशीन से ग्राहक के फिंगरप्रिंट व अन्य जानकारी वेरीफाई की जाएगी और आसानी से भुगतान हो पाएगा।

Source: hindi.gizbot.com

 

 

Vote: 
No votes yet

Comments

fizikamind's picture

सरकार एक 'आधार पेमेंट ऐप' लाने वाली है जिससे डिजिटल पेमेंट की आलोचना करने वालों को खामोश कर सकती है। इस नए ऐप से प्लास्टिक कार्डों और पॉइंट ऑफ सेल मशीनों की भी जरूरत नहीं पड़ेगी जिन्हें कैशलेस समाज के लिए जरूरी माना जाता है।

इस ऐप को 25 दिसंबर को लॉन्च किया जाना है। इस ऐप से कार्ड सर्विस प्रवाइडर कंपनियों जैसे मास्टरकार्ड और वीजा को दी जाने वाली फी भी नहीं देनी होगी। इसके जरिए दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में भी व्यापारी डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए सिर्फ एक एंड्रॉइड फोन की जरूरत होगी। व्यापारी को आधार कैशलेस मर्चेंट ऐप डाउनलोड करना होगा और स्मार्टफोन को एक बायोमेट्रिक रीडर से कनेक्ट करना होगा। यह रीडर 2,000 रुपये में मिल जाता है।
 

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 9259436235 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 9259436235