क्या आप गूगल की यह दिलचस्प बातें जानते हे?

क्या आप गूगल की यह दिलचस्प बातें जानते हे?

पुरे विश्व में ज्यादा इस्तेमाल होने वाली वेबसाइट गूगल हे। कोई इंसान को कुछ भी फाइंड करना को तो वह सीधे गूगल पर ही सर्च करता हे। गूगल एक ऐसा नाम हे जिसे दुनियाभर के सभी लोग जानते हे। जब 4 दिसम्बर 1998 में गूगल आया तो बहोत कम लोग इसके बारे में जानते थे। लेकिन, आज ज्यादातर लोग सर्च एंजिन में से गूगल का इस्तेमाल ज्यादा करते हे। सिर्फ इतना ही नहीं गूगल हमें यूट्यूब, गूगल मेप, जीमेल की सुविधा भी देता हे।

आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये गूगल से जुडी दिलचस्प बाते बताने वाले हे जिसमे आपको मज़ा भी आएगा और आपको नॉलेज भी प्राप्त होगा। तो आईये जानते हे गूगल के बारे में.

* 4 दिसम्बर 1998 में गूगल की स्थापना हुई थी।

* Google के फाउंडर्स के नाम Larry Page’ (लैरी पेज़) और ‘Sergey Brin’ (सर्गेई ब्रिन) है। इनमे से प्रत्येक की संपत्ति 193050 करोड़ रुपए है और यह दुनिया के टॉप 20 रईस लोगो में शामिल है। सबसे आश्चर्य की बात तो यह हे की गूगल के संस्थापक को HTML लेंग्वेज नहीं आती थी।

* Google प्रतिदिन करीब 5 अरब रुपयें कमाता है। इसका अर्थ यह है की Google प्रत्येक सेकंड 50,000 रुपयें कमाता है।

* वर्ष 2015 में गूगल ने कुल 66,000,000,000 डॉलर विज्ञापन से और केवल 112 मिलियन डॉलर लाइसेंस प्राप्ति और अन्य सोर्स से कमाने की सूचना दी हे।

* प्रतिवर्ष Google पर 1,200,000,000,000 सर्च किये जाते है यानि कि प्रति सेकंड गूगल पर 60,000 से भी ज्यादा सर्च किये जाते है।

* गूगल ने अपने लोगो में सैचुरेशन का स्तर बनाए रखने के लिए लाल, हरे, पीले रंग की चमक बढ़ाई है।

* गूगल के फाउंडर्स गूगल का नाम ‘Googol’ रखना चाहते थे लेकिन स्पेलिंग मिस्टेक के कारन Google नाम पड़ा।

* ‘Don’t Believe in EVIL’ यह गूगल का अनऑफिशियल सेंटेंस हे।

* डूडल पहली बार 1998 में दर्शकों को homepage पर दिखा। गूगल की टीम अबतक एक हजार से ज्यादा डूडल पोस्ट कर चुकी है, जिसमे खास तरीके का लोगो होता हे और किसी महान हस्तियो की याद में, किसी के जनमदिन पर या कोई फेस्टिवल के दोरान homepage पर देखाई देता हे।

* शुरुआती तोर पर लोग ‘लैरी पेज़’ और ‘सर्गेई ब्रिन’ को असाधारण बुध्धिमान मानते थे क्योकि उनके पास HTML लेंग्वेज का कोई नोलेज नहीं था। जिसकी वजह से गूगल का होमपेज सिम्पल था और आज भी सिम्पल ही हे।

* गूगल ने अपनी ऑफिस में घास काटने के लिए कोई मशीन नहीं रखा हे बल्कि, यहाँ बकरियों को रखा गया हे। जी हा, गूगल की ऑफिस में 200 बकरियों काम करती हे।

* आपको जानकर हैरानी होगी कि गूगल पर जो भी आप सर्च करते हो, गूगल उसे दिखाने के लिए 200 से भी ज्यादा मानको का ध्यान रखता है और सैकेंड के कुछ हिस्सों के बराबर इन मानको के आधार पर सर्वश्रेष्ठ परिणाम आप को दिखा दिए जाते है।

* गूगल में काम कर रहे पुराने कर्मचारियों अपने को googlers कहते है और नए कर्मचारियों को nooglers कहते हे।

* Google का पहला ट्वीट ‘Im Feeling Lucky’ था जो इन्होने बाइनरी भाषा में लिखा था। ‘Im Feeling Lucky’ पर क्लिक करने से आपको गूगल के सभी डूडल देखने को मिलेंगे।

* इन्टरनेट (Internet) पर प्रत्येक वेबसाइट यह चाहती है कि विजिटर्स ज्यादा से ज्यादा समय उसकी वेबसाइट पर गुजारे लेकिन इन्टरनेट पर शायद Google ही एक ऐसी कंपनी है जो अपनी वेबसाइट (Website) पर लगने वाले समय को कम करना चाहती है और कम से कम समय में बेहतर सर्च रिजल्ट (Search Result) दिखाना चाहती है।

* Google ने अपने Google Map के लिए अबतक 85 लाख किलोमीटर के बराबर सड़क के फोटो खीच लिए है।

* गूगल के पास Googlr.com, Gooogle.com के डोमेन भी हे।

* गूगल न्यूज में यह ऑप्शन है कि आप 100 साल तक का आर्काइव समाचार और दुनिया भर के पुराने अखबार देख सकते हैं। इसके लिए सिर्फ google news archieve search लिखिए और मनचाही तारीख डालकर खबर खोज लें।

* 2006 में गूगल ने ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग साइट YouTube खरीद ली. YouTube पर हर मिनट के हिसाब से 60 घंटे तक वीडियो upload किए जाते हैं।

* अगर Google के किसी एम्पलाइज की Google में काम करने के दौरान मृत्यु हो जाती है तो उसके आश्रित को अगले 10 साल तक हर महीने मृत कर्मचारी की 50% सैलरी गूगल देता है।

* यदि आप Google image पर “atari breakout” सर्च करे तो आप गेम खेल सकते है।

* Google के ऑफिस में आपको हर चीज अजीब (यूनिक) ही मिलेगी, चाहे वह इनके कैंपस में लगा हुआ T-Rex डायनासोर का डमी कंकाल हो, इनके ऑफिस की टेबल, स्पेसशिप जैसी कुर्सिया आदि।

* गूगल के ऑफिस में जब पहली बार कंपनी की तरफ से स्नैक्स का ऑर्डर किया गया था तोयह स्वीडिश फिश था। उस समय गूगल की तरफ से अपने कर्मचारियों को ड्रिंक नहीं दी गई थी। हालांकि यह गूगल की तरफ से आर्गनाइज किया जाने वाला काफी छोटा इवेंट था। आज के समय में इंडस्ट्री में गूगल अपने एम्पलाइज को फ्री स्नेक्स और फ्री ड्रिंक देने के मामले में मशहूर है।

* गूगल अपने एंड्रोइड ऑपरेटिंग सिस्टम को ABCD के अल्फाबेट के हिसाब से नाम देता हैं। जैसे – Cupcake, Donut, Eclair, Froyo, Gingerbread, Honeycomb, Ice Cream Sandwich, Jelly Bean, Kitkat, Lilipop.

* गूगल पर Tilt लिखें और चमत्कार देखें। आपकी गूगल स्क्रीन टेढ़ी हो जाएगी। दोस्तों के सामने इतरा सकते हैं और उन्हें ऐसा करने का चैलेंज दे सकते हैं। यह गूगल इंजीनियर्स की लिखी एक फन यूटिलिटी है।

* 2005 में गूगल ने Android कंपनी को खरीद लिया। एंड्रॉइड की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आज स्मार्टफोन के करीब 80 फीसदी बाजार पर इसका कब्जा है, यानी हर पांच में से चार स्मार्टफोन एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे हैं। हर दिन 15 लाख से ज्यादा लोग नया एंड्रॉएड डिवाइस खरीद रहे हैं।

* Google के पास किसी भी भाषा को दूसरी भाषा में translate करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

* अगर आपके पास सिक्का नहीं है तो गूगल आपकी मदद करेगा. गूगल सर्चबॉक्स में लिखें flip a coin या heads or tails।

* गूगल सर्च बार में माइक ऑन करें और कहें, give me a love quote या I love you. आपके सामने लव कोट्स के ढेर सारे नतीजे खुल जाएंगे।

Vote: 
No votes yet

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 7454046894 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 7454046894