गूगल ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट एप लॉन्च, जानें कैसे करें उपयोग

गूगल ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट एप लॉन्च, जानें कैसे करें उपयोग

बुरा समय कहकर नहीं आता और गूगल ने इसी को ध्यान में रखकर नया ऐप लॉन्च किया है। इस जरूरत को तकनीकी तौर पर व्यवसायिक अमलीजामा पहनाते हुए गूगल ने 5 दिसंबर 2016 को 'ट्रस्टेड कॉन्टैक्ट' नाम का ऐप गूगल प्ले स्टोर पर लॉन्च कर दिया है। ये आपके अपनों को आपकी लोकेशन के साथ आपका स्टेटस भी बता देगा।

गूगल ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए नया एप लॉन्च किया है। ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट नाम से लॉन्च किए गए इस एप की मदद से उपभोक्ता किसी परेशानी या समस्या के समय अपने करी​बियों को इसकी जानकारी दे सकते हैं। इसके लिए आपको किसी कॉल या मैसेज की आवश्यकता नहीं है। बल्कि ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट एप में अपनी लोकेशन को पहले से ही एड करके अपने द्वारा चुने गए विश्वसनीय उपभोक्ताओं को भेजता है। फिलहाल गूगल द्वारा ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट एप को एंडरॉयड प्लेटफॉर्म के लिए ही उपलब्ध कराया गया है। जो कि गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध है। किंतु उम्मीद है​ कि कंपनी जल्द ही इसे आईओएस के लिए भी मुहैया कराएगी।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

इस एप की मदद से आपके करीबी दोस्त या परिजन आपकी लोकेशन के बारे में जान सकते हैं। खास सुरक्षा को ध्यान में रखकर पेश किए गए ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट एप में आपका कॉन्टेक्ट सीधे आपके दोस्तों या परिजनों से बना रहता है। वहीं यदि आप अपने कॉल ​आदि का जवाब नहीं दे रहे हैं या किसी समस्या में है जो आपके ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट आपकी लोकेशन का पता करके आप तक पहुंच सकते हैं।

जानें कैसे करें ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट एप का उपयोग
ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट एप का उपयोग करने के लिए सबसे पहले एंडरॉयड फोन उपभोक्ता अपने गूगल प्ले स्टोर पर जाएं। जहां यह एप्लिकेशन मुफ्त डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध है। वहां से इसे डाउनलोड करें और इंस्टॉल होने के बाद इसे ओपेन करें। ओपेने होने पर यह आपसे कुछ जानकारी मांगेगा उसे ओके कर आगे बढ़ें। इसके बाद आपको वहां अपने कुछ ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट एड करने हैं जिसमें आप अपने किसी दोस्त या परिजनों को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप आॅल कॉन्टेक्ट लिस्ट में जाकर कॉन्टेक्ट का चयन कर सकते हैं। कॉन्टेक्ट सिलेक्ट करने के बाद उस व्यक्ति से अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं। इसके बाद ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट द्वारा आपको एड किए जाने के बाद आपकी लोकेशन वहां शेयर हो जाएगी।

google-trusted-contact

उपभोक्ता चाहें तो लोकेशन शेयरिंग को कभी बंद भी कर सकते हैं। वहीं जब भी कोई कॉन्टेक्ट आपके पास लोकेशन ​रिक्वेस्ट भेजेगा तो वह आपको साधारण फोन कॉल के स्प में प्राप्त होगी। यदि आपको उस समय किसी मदद की आवश्यकता नहीं है तो आप उस रिक्वेस्ट को कैंसिल कर सकते हैं। वहीं यदि आप किसी मुसीबत में हैं तो मदद चाहते हैं तो इसके रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लोकेशन शेयर कर दें। इसके बाद अगर आप 5 मिनट में कोई जवाब नहीं देते तो आपकी करंट लोकेशन आॅटोमेटीमली आपके द्वारा एड किए गए ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट के पास चली जाएगी। वहीं इस एप के बारे में गूगल का कहना है कि यदि आप आॅफलाइलन हैं या आपको फोन की बैटरी समाप्त हो गई है तो भी यह फीचर कार्य करेगा।

google-trusted-contact-3

इसके अलावा उपभोक्ता चाहें तो खुद ही कॉन्टेक्ट के साथ लोकेशन को शेयर कर सकते हैं। जिसके बाद आपके द्वारा शेयर की गई लोकेशन को ट्रैक कर आप तक आसानी से पहुंच सकते हैं। गूगल के अनुसार उपभोक्ता इस एप में अपने फोन का ​एक्टिविटी स्टेटस भी देख सकते हैं। जिसके माध्यम से यह पता करना आसान होगा कि शेयरिंग के दौरान आप सुरक्षित हैं या नहीं।

गौरतलब है कि गूगल ने ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट के समान ही इमरजेंसी लोकेशन सर्विस् को लॉन्च किया था। जो कि एंडरॉयड उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है। इसके माध्यम से उपभोक्ता वाईफाई और जीपीएस की मदद से अपनी लोकेशन को शेयर कर सकते हैं। यह एप्लिकेशन एंडरॉयड 2.3 वर्जन या उससे अधिक वर्जन पर कार्य करने में सक्षम है।

Vote: 
No votes yet

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 7454046894 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 7454046894