मोदी जी ने लांच की भीम (BHIM)ऐप जो बिना इंटरनेट करेगी काम

मोदी जी ने लांच की भीम (BHIM)ऐप जो बिना इंटरनेट करेगी काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने तथा उसे आसान बनाने के लिए यहां 'डिजीधन मेला' में शुक्रवार को आधार आधारित एप लॉन्च किया। इस एप का नाम भीम है (भारत इंटरफेस फॉर मनी), जो यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) तथा यूएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लिमेंटरी सर्विस डेटा) का नया संस्करण है।

एप लॉन्चिंग के मौके पर मोदी ने कहा कि भीम एप का इस्तेमाल करना बेहद आसान है और इसे चलाने के लिए अंगूठा ही काफी है। मोदी ने कहा कि सरकार एक नया सिक्योरिटी फीचर लॉन्च करने पर काम कर रही है, जिसका इस्तेमाल कर बिना फोन या इंटरनेट के लेनदेन किया जा सकेगा।

पढ़ें: फोन से डिलीट हो चुकी फोटो कैसे वापस पाएं ?

उन्होंने कहा, 'चाहे वह स्मार्टफोन हो या 1,000-1,200 रुपये का फीचर फोन, भीम को इस्तेमाल किया जा सकता है। इंटरनेट कनेक्शन की कोई जरूरत नहीं है। किसी को केवल अंगूठे का इस्तेमाल करने की जरूरत है। एक समय था, जब निरक्षर को 'अंगूठा छाप' कहा जाता था। अब समय बदल गया है। अब आपका अंगूठा ही आपका बैंक है।'

उन्होंने नए एप को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को समर्पित करते हुए कहा, 'डॉ.अंबेडकर का मंत्र गरीबों को ऊपर उठाने के लिए काम करना है और प्रौद्योगिकी की सबसे बड़ी ताकत यह है कि यह गरीबों को सशक्त कर सकती है।'कांग्रेस पर चुटकी लेते हुए मोदी ने कहा कि केंद्र में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के कार्यकाल के दौरान केवल घोटालों में पैसे के खोने पर खबरें बनती थीं, लेकिन अब देश आर्थिक प्रणाली में पैसे आने की चर्चा कर रहा है।

मोदी ने कहा, 'तीन साल पहले के समाचार पत्र या वीडियो क्लिप पर नजर डालिए। उनमें घोटालों में लूटे गए पैसों की ही खबरें मिलेंगी। आज के दौर में क्या वापस आया और क्या लाभ हुआ है, ये खबरें मिलती हैं।'

प्रधानमंत्री ने उन दिनों को याद किया, जब भारत 'सोने की चिड़िया' के नाम से जाना जाता था। उन्होंने कहा कि भारत में अब भी यह बनने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब नकदी आधारित लेनदेन पूरी तरह डिजिटल हो जाएगा।

डिजिटल लेनदेन के पक्ष में आवाज उठाते हुए मोदी ने कहा कि लकी ग्राहक योजना तथा डिजीधन व्यापार योजना देश को क्रिसमस का तोहफा है। उन्होंने कहा कि 100 दिनों तक लकी ड्रॉ के माध्यम से 1,000 रुपये के कई पुरस्कार दिए जाएंगे। मेगा ड्रॉ 14 अप्रैल को होगा, जिस दिन बाबासाहब भीमराव अंबेडकर की जयंती है।

गूगल प्‍लेस्‍टोर से ऐप डाउनलोड करने के क्‍लिक करें

Source: hindi.gizbot.com

 

Vote: 
No votes yet