श्याओमी ने वेयरेबल बाजार में फिटबिट, एप्पल को पछाड़ा

बीजिंग। चीन की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी श्याओमी ने वैश्विक वेयरेबल बाजार में अमेरिका की कंपनी फिटबिट और एप्पल को पीछे छोड़ दिया है और कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 17 फीसदी हो गई है। साल की दूसरी तिमाही के दौरान श्याओमी ने कुल 2.2 करोड़ वेयरेबल की बिक्री की है।

स्ट्रेटेजी एनालिटिक्स ने गुरुवार को बताया कि उसके अध्ययन से पता चला है कि साल की दूसरी तिमाही के दौरान वेयरेबल्स की वैश्विक ब्रिकी में आठ फीसदी का इजाफा दर्ज हुआ है और दो करोड़ वेयरेबल की बिक्री हुई है।

इस दौरान चीन में किफायती फिटनेस बैंड्स की मांग में तेज वृद्धि और अमेरिका में प्रीमियम स्मार्टवॉच की मांग में हल्की तेजी देखी गई।

स्ट्रेटेजी एनालिटिक्स के कार्यकारी अध्यक्ष नील मॉस्टन ने कहा कि श्याओमी ने 17 फीसदी बाजार हिस्सेदारी हासिल कर ली है और फिटबिट और एप्पल को पीछे छोड़कर दुनिया की सबसे बड़ी वेयरेबल कंपनी बन गई है। जबकि फिटबिट, श्याओमी द्वारा बेचे जा रहे सस्ते फिटनेस बैंड और एप्पल द्वारा बेचे जा रहे हाई एंड प्रीमियम स्मार्टफोन के बीच फंस गई है और दोनों खंडों में पिछड़ रही है।

स्ट्रेटेजी एनालिटिक्स के निदेशक क्लिफ रसकिंड का कहना है कि समीक्षाधीन अवधि में फिटबिट ने 34 लाख वेयरेबल की बिक्री की और उसकी बाजार हिस्सेदारी 16 फीसदी रही, जबकि एक साल पहले यह 29 फीसदी थी। एप्पल ने 28 लाख वेयरेबल की बिक्री कर सालाना 56 फीसदी की दर से आगे बढ़ रही है।

हालांकि रसकिंड का कहना है कि चर्चा है कि एप्पल वॉच सीरीज 3 लेकर आ रही है, जिसमें उन्नत हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स होंगे। इससे एप्पल साल के अंत तक एक बार फिर शीर्ष स्थान पर पहुंच सकती है।