BHIM ऐप क्‍या है, इसे कैसे करें प्रयोग ?

BHIM ऐप क्‍या है, इसे कैसे करें प्रयोग ?

BHIM ऐप है क्‍या ? 
भीम की मदद से कोई भी ऑनलाइन पैसा ऑनलाइन भेज सकता है या फिर डिजिटल तरीके से मंगा सकता है, BHIM ऐप आपके बैंक एकाउंट से डायरेक्‍ट कनेक्‍ट रहता है यानी ये वॉलेट की तरह काम नहीं करता है। जो भी पैसा किसी को ट्रांसफर किया जाएगा वो सीधे आपके बैंक एकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा।

ऐप कहां से डाउनलोड कर सकते हैं 
इस बात का खास ध्‍यान रखिए, ऐप को सिर्फ गूगल प्‍ले स्‍टोर से ही डाउनलोड करें, भूलकर भी ऐप को किसी दूसरी वेबसाइट या फिर ऐप स्‍टोर से मत डाउनलोड करें। डाउनलोड लिंक

अपने स्‍मार्टफोन में दिए गए गूगल प्‍ले स्‍टोर पर क्‍लिक करें और सर्च बार में जाकर National Payments Corporation of India (NPCI)लिखें। ये ऐप एंड्रायड के अलावा आईओएस प्‍लेटफार्म पर भी मुफ्त उपलब्‍ध है।

पढ़ें: फोन से डिलीट हो चुकी फोटो कैसे वापस पाएं ?

कैसे यूज करें ऐप ? 
ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको फोन में कुछ परमीशन देनी होगी, इसके बाद अपनी भाषा चुननी होगी। भाषा का चुनाव करने के बाद ऐप में ऐप में लगभग सभी बैंक आपके सामने आ जाएंगी जिसमें से ऐप को जिस बैंक से कनेक्‍ट करना चाहते हैं वो सलेक्‍ट करें और अपना एक पासकोर्ड सलेक्‍ट करें जिसे डालने के बाद आप सारे ट्रांजेक्‍शन कर सकेंगे।

Source: hindi.gizbot.com

 

Vote: 
No votes yet

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 7454046894 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 7454046894