Video में देखें अब स्माइल के जरिए KFC में पे कर सकेंगे बिल

Video में देखें अब स्माइल के जरिए KFC में पे कर सकेंगे बिल

आप KFC या किसी भी रेस्टोरेंट में डेबिट कार्ड या नकद भुगतान करते होंगे। अगर आपको पता चले कि अब आप एक स्माइल के जरिए भी पेमेंट कर सकते हैं, तो आपको जानकर हैरान होगी, लेकिन ये सच है। हाल ही में अलीपे ने चाइना KFC में भुगतान के लिए नई तकनीक पेश की है। ये स्माइल पे टेक्नोलॉजी का चाइना के Hangzhou शहर में KFC की ब्रांच में शुरू किया जा चुका है।

बता दें कि इस टेक्नोलॉजी में कस्टमर को फेस स्कैन मशीन के सामने खड़े होकर स्माइल करना होगा, जिसके बाद मशीन उसके फेशियल एक्सप्रेशन और स्माइल को डिटेक्ट कर लेगी। अली पे की सब्सिडरी कंपनी Ant Financial ने कहा कि स्माइल पे टेक्नोलॉजी में कस्टमर को 2 सैकेंड तक मशीन के थ्री डी कैमरा के सामने खड़े रहना होगा।

ये मशीन लाइव नेस डिटेक्शन एल्गोरिदम के जरिए ये पता कर लेगी कि कहीं मशीन को ट्रिक करने के लिए किसी वीडियो या स्माइल करती हुई तस्वीर का इस्तेमाल तो नहीं किया जा रहा है। साथ ही कस्टमर को अपना मोबाइल नंबर भी डालना होगा। इसके बाद भुगतान हो भर जाएगा।

Ant Financial में बायोमैट्रिक आईडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी के हैड जिडॉन्ग चेन के मुताबिक, स्माइल पे टेक्नोलॉजी तकनीक को लाना काफी मुश्किल था। लाइव नेस डिटेक्शन एल्गोरिदम और सॉफ्टवेयर-हार्डवेयर के जरिए फ्रॉड को रोका जा सकता है। इसके लिए बॉयोमेट्रिक स्पूफिंग तकनीक का सहारा लिया जाता है।

बता दें कि इस स्माइल पे टेक्नोलॉजी का बीटा वर्जन 2015 में सामने आया था। इसे अलीबाबा के फाउंडर जैक ने पेश किया था। केएफसी के हेल्दी वर्जन K Pro जो सलाद, ज्यूस और हेल्दी आहार बेचता है कि चाइना में चेन है। यहां पर स्माइल पे टेक्नोलॉजी शुरू हो चुकी है। इस चेन की शुरुआत इसी साल जुलाई से हुई है।

Video: 
Vote: 
No votes yet

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 7454046894 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 7454046894