अकाउंट से कटने के बाद भी ATM से नहीं निकले पैसे, तो तुरंत करें ये काम

अकाउंट से कटने के बाद भी ATM से नहीं निकले पैसे, तो तुरंत करें ये काम

 www.consumerhelpline.gov.in

उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने इसकी जानकारी दी है। ऐसी स्थिति में खाताधारक उपभोक्ता विभाग के हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 14404 या 1800-11-4000 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा उपभोक्ता विभाग की वेबसाइट www.consumerhelpline.gov.in पर जाकर भी आप अपनी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। 18 दिन के अंदर ग्राहक के अकाउंट में पैसा वापस आ जाएगा।

डिजिटल दुनिया के साथ जुड़ते हुए बैंकिंग सेक्टर भी तेजी से डिजिटल हो रहा है। अब पैसे निकालने और जमा करने से लेकर खाते संबंधित अन्य जानकारियों के लिए आप बैंक में मौजूद मशीनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ATM यानी ऑटोमेटेड टेलर मशीन का इस्तेमाल लोग पैसा निकालने, अकाउंट बैलेंस चैक करने के लिए करते हैं। हालांकि कई बार यूजर्स तब खुद को मुसीबत में फंसा हुआ पाते हैं, जब उनके मोबाइल में पैसे कटने का मैसेज आ जाता है, लेकिन एटीएम से पैसा बाहर नहीं आता है।

अगर आप कभी इस तरह की परेशानी में फंस चुके हैं, तो यह आपको बताने जा रहे हैं कि इस तरह की स्थिति में आप क्या कर सकते हैं। ऐसे टाइम पर आपको सबसे पहले उस बैंक में मामले की शिकायत दर्ज करानी चाहिए। कई बार बैंक मामले की जांच-पड़ताल के बाद खाताधारक के पैसे अकाउंट में ट्रांसफर कर देते हैं। लेकिन अगर आप बैंक शिकायत दर्ज करवाने नहीं जा सकते हैं या बैंक पैसे देनें से इंकार कर रहा है, तो ऐसे में आप इस बात की भी शिकायत कर सकते हैं।

 

 

 

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 9259436235 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 9259436235